Home > App Ki News > दसवीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम 2017

दसवीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम 2017

राजस्थान दसवीं कक्षा की परीक्षाएं अभी चल रही है। हर वर्ष की तरह ही इस साल भी लाखों विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षा दे रहे है। इस साल दसवीं बोर्ड की परीक्षा 9 मार्च से प्रारम्भ हुई थी। इसी के साथ इस साल आठवीं बोर्ड की परीक्षा भी प्रारम्भ हुई थी। राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थीयो के लिए दसवीं की बोर्ड परीक्षा को काफी अहम माना जाता है। इसके बाद विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए उच्च माध्यमिक बोर्ड की परीक्षा के लिए कक्षा ग्यारह में प्रवेश लेते है। जहां पर वो अपनी पंसद के अनुसार कला, वाणिज्य या विज्ञान विषय का चुनाव करते है। दसवीं बोर्ड के परिणाम (10 board result) के आधार पर ही ज्यादातर विद्यालय विद्यार्थी को विषय चुनने का परामर्श देते है। और बडे स्कूल तो दसवीं बोर्ड के परिणाम के आधार पर ही अपने स्कूल में प्रवेश भी देते है।

10 board result

यह भी पढ़े : 12 GB रैम, 512 GB मैमोरी, 60 MP कैमरा वाला फोन जल्द होगा लांच, जानिए कीमत

इस साल राजस्थान दसवीं बोर्ड और बारहवीं बोर्ड में तकरीबन 20 लाख विद्यार्थी परीक्षा देगें। अकेले दसवीं कक्षा में  ही 9 लाख के करीब विद्यार्थी परीक्षा दे रहे है। इस साल 10 बोर्ड कक्षा का परिणाम भी अप्रैल माह के अतिंम सप्ताह या मई माह के प्रथम सप्ताह में आने का अनुमान है। पिछले साल कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जून माह के प्रथम सप्ताह में जारी किए गए थे। पिछली बोर्ड परीक्षा में परीक्षा परिणाम तकरीबन 75 प्रतिशत रहा था। इस साल भी परीक्षा परिणाम (10 board result) 70 प्रतिशत से ही ज्यादा रहने की उम्मीद है।

यह भी देखें : लड़की गई अंडरगारमेंट खरीदने तो सेल्समैन ने की ऐसी हरकत, देखें चौंकाने वाला वीडियो

बोर्ड की परीक्षाओं में पिछले कुछ सालो से छात्राएं छात्रो से बाजी मार रही है। पास होने का प्रतिशत छात्राओं का ज्यादा रहा है। छात्राओं का पास होने का प्रतिशत पिछले कुछ सालो से लगातार बढ़ रहा है। वही छात्रो के पास होने के प्रतिशत में कुछ गिरावट आ रही है। अब इस साल की परीक्षाएं भी जल्द ही खत्म होने वाली है। उसके बाद इस साल की दसवीं बोर्ड परीक्षा का भी परिणाम (10 board result) आ जाएगा। मेरिट में पिछले कुछ सालों से निजी विद्यालय सरकारी विद्यालयो को पिछे छोड रहे है। इस साल भी यही उम्मीद जताई जा रही है कि मेरिट में ज्यादातर स्थान निजी स्कूलो के विद्यार्थीयो के नाम ही रहेगा।

*** लेटेस्ट बोर्ड परीक्षा परिणाम के लिए जुड़े रहें इस लिंक से या इसे करें बुकमार्क अथवा मोबाइल में करें सेव। 

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

10th Board Exam Result date 2018

बिहार बोर्ड कल जारी कर सकता है अपनी मैट्रीक कक्षा का रिजल्ट, यहां देखे अपना रिजल्ट

बिहार बोर्ड अपनी मैट्रीक यानि की दसवीं कक्षा का रिजल्ट (bihar board metric result declare) …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *