Home > App Ki News > राजस्थान दसवीं बोर्ड कक्षा परीक्षा के विद्या​र्थी यहां जाने अपनी बोर्ड परीक्षा से संबंधीत महत्वपूर्ण जानकारी

राजस्थान दसवीं बोर्ड कक्षा परीक्षा के विद्या​र्थी यहां जाने अपनी बोर्ड परीक्षा से संबंधीत महत्वपूर्ण जानकारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षाएं इस साल 15 मार्च से शुरु हो रही है। जो विद्यार्थी दसवीं बोर्ड की परीक्षा दे रहे है, उन्हे अपने सब्जेक्ट व पाठ्यक्रम की जानकारी अच्छे से होनी चाहिए। हालाकि विद्यालय स्तर पर शिक्षक व विद्यालय प्रसाशन अपने विद्यार्थीयो को समय समय पर इस बारे में जानकारी भी उपलब्ध करवाता रहता है। लेकिन फिर भी कई छात्र ऐसे भी होते है जो इस तरह की जानकारी से वंचीत रह जाते है। हम आज आपके लिए यहां पर आपके पाठ्यक्रम व अंक प्रणाली का पूरा विवरण लेकर आए है। परीक्षा देने से पहले इस बारे में अच्छे से जानकारी कर ले कि हर विषय में आपको कितने नंबर का पेपर देना होगा।

rajasthan board exam 2018

यह भी देखें : राधे मां ‘नो कास्टिंग नो काउच ओनली आउच’ में करेंगी लीड रोल, दे​खें वीडियो

राजस्थान बोर्ड की परीक्षा प्रणाली के अनुसार विद्यार्थीयो को हिंदी, अग्रेजी, गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान व तृतीय भाषा के अनिवार्य पेपर देने होगे। ये सभी पेपर 80 अंक के होते है। 80 अंक के पेपर के अलावा विद्यार्थीयो के विद्यालय द्वारा 20 अंको में से संत्राक भेजे जाते है। इस तरह कुल 100 अंको के योग में से विद्यार्थी के लिए 33 अंक प्राप्त करना आवश्यक होता है। ध्यान दे कि संत्राक के 20 अंक में से विद्यार्थी को कितने अंक विद्यालय देगा, यह विद्यार्थी की पूरे साल की प्रफोमेंस पर निर्भर करता है। इन 20 अंको में विद्यार्थी का व्यवहार, उपस्थिती आदी बातो का भी ध्यान रखा जाता है। व कई आधारो पर योग कर 20 अंको में से अंक दिए जाते है। इस मुख्य विषयो के अलावा भी आपकी अंक तालिका में कई विषयो के अंक नजर आते है।

यह भी देखें : पोल डांस में जैकलीन से भी आगे निकली नेहा पेंडसे, पहली बार दिखी कम कपड़ों में, देखें वीडियो

राजस्थान बोर्ड के नियमो के अनुसार विद्यालय स्तर पर समाजोपयोगी योजनाऐं व सूचना प्रौघोगिकी के पेपर भी सम्पन्न करवाना आवश्यक होता है। इन दोनो ही विषयो में 100 अंको का पेपर होता है। हालाकि इसका मूल्याकंन विद्यालय स्तर पर किया जाता है लेकिन इन विषयो के अंक आपकी अंक तालिका में भी दर्शाये गये होते है। इसके आलावा समाजोपयोगी उत्पादन कार्य के पेपर के अंक भी आपकी अंक तालिका में दर्शाये जाते है। हालाकि विद्यालय स्तर पर होने के कारण विद्यार्थी इन पर ज्यादा ध्यान नही देते लेकिन कही ऐसा ना हो कि इनमे कम अंक आपकी अंक तालिका की शौभा को कम कर दे।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

rajasthan board exam 2018

दसवीं बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 2018

राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थीयो के लिए भी परीक्षा का समय पास आ गया है। राजस्थान …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *