X

दसवीं बोर्ड परीक्षा ​परिणाम तिथि 2018, इस साल इतनी जल्दी जारी हो सकता है यह रिजल्ट

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं बोर्ड की परीक्षा 15 मार्च से शुरु होगी। जो 26 मार्च तक चलेगी। इस दौरान पूरे राज्य में राजस्थान बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 10 लाख 82 हजार 972 परीक्षार्थी परीक्षा देगे। इसी दौरान राजस्थान बोर्ड की बारहवीं व प्रवेशिका परीक्षाएं भी सम्पन्न होगी। इस साल इसके अलावा राजस्थान बोर्ड की बारहवीं कक्षा में इस बार 8 लाख 26 हजार 570 विद्यार्थी परीक्षा देगें। राजस्थान बोर्ड की वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में इस वर्ष 3 हजार 266 परीक्षार्थी बैठेगे। वही राजस्थान बोर्ड की प्रवेशिका परीक्षा में 7 हजार 41 विद्यार्थी परीक्षा देगे। इस तरह देखा जाए तो राजस्थान बोर्ड की इन परीक्षाओ के तकरीबन 19 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देगे। इन सभी को परीक्षा देने के बाद अपने रिजल्ट (10th Board Exam Result date 2018) का इंतजार रहता है।

यह भी देखें : सुनील शेट्टी की बेटी ​अथिया शेट्टी ने पहली बार शेयर की अपनी बिकनी फोटोज, यहां देखें

लेकिन इन सभी कक्षाओं में से सबसे ज्यादा रिजल्ट (10th Board Exam Result date 2018) का इंतजार दसवीं कक्षा के विद्यार्थीयो को रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि उनका यह पहला बोर्ड एग्जाम होता है। और उनके परीणाम के अनुसार ही ज्यादातर विद्यार्थी यह तय करते है कि वे आगे की कक्षाओं में किस विषय के साथ पढ़ाई करेगे। आपको बता दे कि पिछले साल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं बोर्ड कक्षा का रिजल्ट 14 जून को जारी किया गया था। पिछली बार रिजल्ट तकरीबन 78.96 प्रतिशत रहा है। इस बार पास होने के प्रतिशत में लडको ने बाजी मारी है। लडको के पास होने का प्रतिशत जहां 79.01 रहा। वही लड़कियो ने के पास होने का प्रतिशत 78.01 रहा।आपको बतादें दसवी बोर्ड की 9 से 21 मार्च के बीच आयोजित हुई थी।

यह भी पढ़े : अपने से आधी उम्र की लड़कियो के साथ अफेयर के चलते चर्चा में है ये बॉलीवुड सेलिब्रिटी

इस बार भी यह माना जा रहा है कि दसवीं बोर्ड कक्षा का रिजल्ट (10th Board Exam Result date 2018) जून के पहले सप्ताह में ही जारी हो सकता है। बोर्ड की तैयारी इस बार जल्दी रिजल्ट जारी करने की है। क्योकि ऐसा कहा जा रहा है कि इस साल परीक्षाओं के दौरान ही काॅपी चैक कराने का काम भी शुरु कर दिया जायेगा। तो यह तय माना जा सकता है कि इस साल जून के पहले सप्ताह में ही राजस्थान बोर्ड की दसवीं कक्षा के विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम देख सकेगे।

This post was last modified on फ़रवरी 23, 2018 12:12 अपराह्न

Related Post
Leave a Comment