Home > App Ki News > बाहरवीं बोर्ड परीक्षा ​परिणाम तिथि 2018, जानिए कब जारी होगा यह परिणाम

बाहरवीं बोर्ड परीक्षा ​परिणाम तिथि 2018, जानिए कब जारी होगा यह परिणाम

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं 8 मार्च से शुरु होगी। 8 मार्च से शुरु होकर यह परीक्षाएं 2 अप्रैल तक चलेगी। इस दौरान राजस्थान बोर्ड की माध्यमिकए उच्च माध्यमिकए वरिष्ठ उपाध्याय व प्रवेशिका परीक्षाएं सम्पन्न होगी। परीक्षाएं शुरु होने के साथ ही विद्यार्थीयो के मन में यह सवाल भी उठता है कि उनका परीक्षा परिणाम कब जारी होगा। आपको बता दे कि पिछले साल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी बारहवीं कक्षा के नतीजे (12th Board Exam Result date 2018) मई के अंतिम पखवाडे में जारी किए थे। सबसे पहले काॅमर्स फिर साइंस और उसके बाद आट्र्स के नतीजे जारी किए गये थे।

12th Board Exam Result date 2018

यह भी देखें : इस हॉलीवुड मुवी की 3 दिन की कमाई के सामने दंगल, बाहुबली फेल, जानिए कमाई, देखिए ट्रेलर

लेकिन इस बार उम्मीद की जा रही है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी बारहवीं कक्षा के नतीजे  (12th Board Exam Result date 2018) इससे पहले ही जारी कर दे। खबरो केे अनुसार राजस्थान बोर्ड इस बार रिजल्ट जारी करने की जल्दी में है। खबरो के अनुसार इसी के चलते बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि इस बार परीक्षा शुरु होते ही काॅपिया जांचने का काम भी शुरु करवा दिया जायेगा। जिससे विद्यार्थीयो का परीक्षा परिणाम जल्दी जारी किया जा सके। गौरतलब है पिछले साल विज्ञान विषय में 89.21 प्रतिशत एवं कॉमर्स में 90.88 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। इस साल नया बोर्ड ने नया पाठ्यक्रम लागू किया है। तो यह देखना दिलचस्प होगा कि इसका बोर्ड कक्षाओ के रिजल्ट पर क्या प्रभाव पडता है।

यह भी देखें : Ghoomar Dance: दीपिका के घूमर डांस को टक्कर दे रहीं ये छोरियां, देखें वायरल वीडियोज

इस साल राजस्थान बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 10 लाख 82 हजार 972 परीक्षार्थी परीक्षा (12th Board Exam Result date 2018) देगे। इसके अलावा राजस्थान बोर्ड की बारहवीं कक्षा में इस बार 8 लाख 26 हजार 570 विद्यार्थी परीक्षा देगें। राजस्थान बोर्ड की वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में इस वर्ष 3 हजार 266 परीक्षार्थी बैठेगे। वही राजस्थान बोर्ड की प्रवेशिका परीक्षा में 7 हजार 41 विद्यार्थी परीक्षा देगे। इस तरह देखा जाए तो राजस्थान बोर्ड की इन परीक्षाओ के तकरीबन 19 लाख से भी ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा देगे। राजस्थान बोर्ड ने परीक्षाएं सही ढंग से करवाने के लिए संवेदनशील परीक्षा केंद्रो सहित उत्तर पुस्तिका संग्रहण और वितरण केन्द्रो पर इस बार सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा परीक्षाओं के दौरान असामाजिक तत्वो से निपटने के लिए होमगार्ड और पुलिस के 4 हजार से भी ज्यादा मुस्तैद रहेगे। हर बार की तरह इस बार भी राजस्थान बोर्ड ने उडन दस्तो का गठन किया है। जो परीक्षाओं के दौरान निगरानी रखने का कार्य करेगे।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

rajasthan board exam 2018

दसवीं बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 2018

राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थीयो के लिए भी परीक्षा का समय पास आ गया है। राजस्थान …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *