Home > App Ki News > हिमाचल प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, यहां जानें रिजल्ट

हिमाचल प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित, यहां जानें रिजल्ट

हिमाचल प्रदेश बोर्ड आॅफ स्कूल एजुकेशन ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बोर्ड ने आर्टस, कॉमर्स और साईंस के परिणाम एक साथ जारी किए हैं। 12th Board results में सफल परीक्षार्थियों का परिणाम 72.89 प्रतिशत रहा। इस बार आर्टस और कॉमर्स में लड़कियों ने बाजी मारी है जबकि साइंस में लड़कों ने लड़कियों को पीछे छोड़ दिया।

12th Board results
12th Board results

आपको बता दें कि परीक्षा में कुल 102075 विद्यार्थीयों ने भाग्य आजमाया। इनमें से 73948 पास हो पाए जबकि 15886 उम्मीदवार असफल रहे। हालांकि पिछली बार के मुकाबले रिजल्ट 5.73 प्रतिशत कम रहा। दावा किया जा रहा है कि देशभर में हिमाचल बोर्ड ही ऐसा है जिसने सबसे पहले 12वीं बोर्ड के परिणामों की घोषणा की है। बोर्ड ने महज 25 दिनों में परीक्षा परिणाम जारी कर दिए हैं।

इस बोर्ड ने जारी किए अपने बोर्ड परीक्षा के परिणाम, जाने कैसे देखें अपना रिजल्ट

जो स्टूडेंट अपने परिणामों का पुर्नमूल्यांकन या रि—चैकिंग करवाना चाहते हैं वे 9 मई तक आवेदन कर सकते हैं। पुर्नमूल्यांकन की फीस 400 रुपए है जबकि रि—चैकिंग की फीस 300 रुपए है।

​रिलायंस जियो कस्टमर केयर नंबर, Reliance Jio Customer Care Number

बोर्ड ने परीक्षा परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट Hpbose.org पर जारी किए हैं। आपको अपना रिजल्ट चैक करने के लिए इस साइट पर जाना होगा। यहां पर रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको सलेक्ट करना होगा कि आप कौनसा रिजल्ट देखना चाहते हैं।

आप अपना रिजल्ट सीधे देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं:

http://hpbose.org/Result/Result.aspx

999 में जियो मोबाइल 4जी फोन, फीचर्स जानकर चौंक जाएंगे आप

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

10th Board Exam Result date 2018

बिहार बोर्ड कल जारी कर सकता है अपनी मैट्रीक कक्षा का रिजल्ट, यहां देखे अपना रिजल्ट

बिहार बोर्ड अपनी मैट्रीक यानि की दसवीं कक्षा का रिजल्ट (bihar board metric result declare) …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *