Home > Business > बीएसएनएन जल्द भारत में ला रहा है 5जी इंटरनेट स्पीड, जानिए कब से मिलेगी यह सेवा

बीएसएनएन जल्द भारत में ला रहा है 5जी इंटरनेट स्पीड, जानिए कब से मिलेगी यह सेवा

हमारे देश में भी जल्द ही 5जी नेटवर्क मिलने वाला है। बीसएएनएन ने 5जी नेटवर्क (5G internet speed) को लाने की तैयारीयां शूरु भी कर दी है। इस साल के अंत तक बीएसएनएल इसके लिए ट्रायल भी शुरु कर सकता है। बीएसएनएल ने 5 जी नेटवर्क को देश में लाने के लिए नोकिया कंपनी से बात की है। आपको बता दे कि भारत में अभी करीब दो साल भर पहले ही 4जी सर्विस शूरु हुई है।

5G internet speed

बीएसएनएल ने 5जी सर्विस (5G internet speed) देने के लिए तैयारी शूरु कर दी है। भारत में 5जी के लिए डिवाइसेज बनाने के लिए भी एक कंपनी से समझोता किया है। यह कंपनी भारत में 5जी के सूचारु रुप से संचालन के लिए डिवाइसेज उपलब्ध करवायेगी। बीएसएनएल 5जी का फिल्ड ट्रायल मार्च 2018 तक शूरु करने का प्रयास कर रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बीएसएनएल का देश भर में काफी बडा नेटवर्क है। सबसे बडा नेटवर्क होने के नाते बीएसएनएल 5जी सर्विस को सही ढ़ग से संचालित भी कर सकता है। आपको बता दे कि 5जी डाटा स्पीड 4जी से काफी तेज होगी। इस नेटवर्क में डाटा डाउनलोड और इंटरनेट सर्फिग काफी आसान हो जायेगी। बताया जा रहा है कि 5जी की स्पीड इतनी होती है कि महज कुछ ही सेकेंड में पूरी मुवी डाउनलोड संभव है।

गौरतलब है कि भारत में अभी 4जी डाटा स्पीड ही प्रदान की जा रही है। हाल ही में टेलिकाॅम मिनिस्ट्री में 5जी के लिए निलामी की घोषणा की थी। भारत में अभी तक पूरी तरह 4जी का भी इस्तेमाल नही हो पा रहा है। अभी तक बडी मात्रा में मोबाइल उपभोक्ता 3जी इंटरनेट का ही इस्तेमाल कर रहे है। इससे भी बढकर ग्रामीण और कस्बाई इलाको में तो अभी तक लोग फीचर फोन का ही इस्तेमाल कर रहे है। ऐसे में 5जी इंटरनेट (5G internet speed) को आम आदमी तक पहुचाना बीएसएनएल के लिए टेढ़ी खीर हो सकती है

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *