Home > App Ki News > 7वां पे कमीशन : अशोक लवासा कमेठी ने वित्त मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट, जानिए अहम बातें

7वां पे कमीशन : अशोक लवासा कमेठी ने वित्त मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट, जानिए अहम बातें

नई दिल्ली। 7वें पे कमीशन की सिफारिशों की समीक्षा के लिए गठित की गई समिति ने आखिरकार वित्त मंत्री अरूण जेटली को रिपोर्ट सौंप दी। इस समिति का गठन वित्त सचिव अशोक लवासा की अध्यक्षता में किया गया था। वित्त मंत्री को सौंपी गई रिपोर्ट पर (7th pay allowance) फिलहाल मंत्रालय के व्यय विभाग में विचार विमर्श चल रहा है।

7th pay allowance
7th pay allowance

हाल ही में मंत्रालय की ओर से बयान जारी किया गया जिसमें कहा गया कि कुछ भत्तों में संशोधन का सुझाव दिया गया है। यह भत्ते केन्द्रीय सरकारी एवं विशिष्ठ कर्मचारी वर्ग पर लागू है। विशिष्ठ कर्मचारी श्रेणियों में रेलवे, डॉक्टर, रक्षाकर्मी, वैज्ञानिक शामिल है। रिपोर्ट को सचिवों की उच्चाधिकार प्राप्ति समिति के समक्ष रखा जाएगा ताकि कैबिनेट की मंजूरी के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा सके।

ओम बाबा का मॉडल के साथ अश्लील वीडियो हुआ वायरल, देखें वायरल वीडियो

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने सातवें पे कमीशन की सिफारिशों को 1 जनवरी 2016 से लागू करने पर मंजूरी दी थी। हालांकि (7th pay allowance) भत्तों समेत कुछ मुद्दों पर सहमति नहीं बन पाने से सिफारिशें पूरी तरह लागू नहीं हो पाई। मांगों को लेकर कर्मचारियों के विरोध किए जाने पर 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों की समीक्षा के लिए वित्त सचिव अशोक लवासा की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया। शुरूआत में कमेठी को रिपोर्ट सौंपने के लिए चार महीने का समय दिया गया था बाद में जिसे बढ़ाकर 22 फरवरी 2017 किया गया। कमेठी ने मंत्रालय को रिपोर्ट सोंपने से पहले कुल 15 बैठकें की जिसमें समिति ने विभिन्न कर्मचारी संगठनों से बातचीत की।

धोखेबाज गर्लफ्रैंड को इस लडके ने दी ऐसी सजा, वीडियो हुआ वायरल

गौरतलब है कि वेतन आयोग ने कुल 196 भत्तों में से 52 भत्तों को पूरी तरह समाप्त करने की सिफारिश की थी जबकि 36 भत्तों का विलय करने का सुझाव दिया था। साथ ही आयोग ने घर के किराए पर भत्ते को 2 से 6 फिसदी करने की सिफारिश की थी। कर्मचारी वर्ग इसकी मांग कर रहे है। देखना यह है कि मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट कर्मचारियों की उम्मीदों पर खरा उतर पाती है या नहीं।

यह भी पढ़े :व्हाट्सएप में आ गए नए फीचर्स, क्या आपने किए ट्राई

loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

Revised HRA in 7th Pay

आपका कितना बढ़ा HRA—DA, अब कितना मिलेगा कुल सातवां वेतन, जानिए यहां

सातवें वेतन आयोग की ओर से भत्तों में बदलाव की सिफारिशों को केबिनेट ने अपनी …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *