Home > App Ki News > 7वां वेतन आयोग: केन्द्रीय कर्मचारियों को इस दिन मिलेगी खजाने की चाबी

7वां वेतन आयोग: केन्द्रीय कर्मचारियों को इस दिन मिलेगी खजाने की चाबी

नई दिल्ली। केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। माना जा रहा है कि अलाउंसेज (7th pay commission allowance) एवं एचआरए से जुड़े कैबिनेट नोट का चर्चा के बाद स्वीकार किए जाने की उम्मीद है। अटकलें लगाई जा रही है कि कैबिनेट बैठक में सरकारी नोट का स्वीकार किया जा सकता है। आपको बतादें पिछले साल जून में सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 1 जनवरी 2016 से लागू करने का फैसला लिया था।

7th pay commission allowance
7th pay commission allowance

 

करीब 50 लाख कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस समेत रिवाइज्ड अलाउंस का लाभ 18 जुलाई से मिल सकता है। हालांकि कई मुद्दों पर सहमति नहीं बन पाने से सिफारिशों पूरी तरह लागू नहीं हो पाई। ऐसे में आयोग की सिफारिशों की समीक्षा के लिए सचिव अशोक लवासा के नेतृत्व में कमेठी का गठन किया गया। कमेठी ने अपनी समीक्षा रिपोर्ट इसी साल 27 अप्रेल को वित्त मंत्रालय को सौंपी थी।

ये नदियां उगलती है सोना, लोग ले जाते है इकठ्ठा कर

समिति ने 7th pay commission allowance को लेकर कुछ सिफारिशों में संशोधन भी किया था। दरअसल, आयोग ने कुल 196 भत्तों में से 52 भत्तों को पूरी तरह समाप्त करने की सिफारिश की थी जबकि 36 भत्तों को विलय करने का सुझाव दिया था। आयोग ने एक्टिंग, साइकिल, मसाला, उड़न दस्ता, हेयरकटिंग, यूनिफॉर्म, साबून, राजभाषा, खंचाजी की सहायता, राजधानी, जूता, चश्मा, सतर्कता और धुलाई जैसे भत्तों को समाप्त करने या उनका विलय करने का सुझाव दिया था। साथ ही आयोग ने किराया भत्ते एचआए में 8 से 24 फीसदी बढ़ोत्तरी का सुझाव दिया था।

यह भी देखें : इस लड़की ने राह चलते लड़कों से कही ऐसी बात, चौंक गए सब, देखें वी​डियो

वहीं कहा गया था कि जब डीए 50 प्रतिशत पहुंच जाएगा तो यह क्रमशः एक्स, वाई और जेड शहरों के लिए 27, 18 एवं 9 फीसदी हो जाएगा। यही नहीं आयोग ने यह भी कहा था कि जब डीए 100 प्रतिशत हो जाएगा तब यह दर 30 प्रतिशत, 20 फीसदी एवं 10 फीसदी हो जाएगी। जबकि कर्मचारी इस दर को बढ़ाने की मांग कर रहे है।

यह भी पढ़े : 12 GB रैम, 512 GB मैमोरी, 60 MP कैमरा वाला फोन जल्द होगा लांच, जानिए कीमत

loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

Revised HRA in 7th Pay

आपका कितना बढ़ा HRA—DA, अब कितना मिलेगा कुल सातवां वेतन, जानिए यहां

सातवें वेतन आयोग की ओर से भत्तों में बदलाव की सिफारिशों को केबिनेट ने अपनी …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *