Home > App Ki News > सातवां वेतन आयोग: राजस्थान के कर्मचारियों को दिवाली पर मिलने वाला है बडा तोहफा

सातवां वेतन आयोग: राजस्थान के कर्मचारियों को दिवाली पर मिलने वाला है बडा तोहफा

राजस्थान के कर्मचारियो को इस साल दिवाली पर खास तोहफा मिलने की उम्मीद है। और यह तोहफा उन्हे राज्य सरकार दे सकती है। खबर है कि इस साल दिवाली के मौके पर राजस्थान के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग (7th pay commission Rajasthan government ) का लाभ मिल सकता है। सातवें वेतन आयोग का लाभ देने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा गठित डी.सी.सावंत कमेटी ने राज्य सरकार को अपनी रिपोर्ट सौप दी है। जिसके चलते यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह दिवाली राजस्थान के सरकारी कर्मचारियो के लिए खास हो सकती है। आपको बता दे कि राजस्थान के सरकारी कर्मचारी लंबे समय से सातवें वेतन आयोग के लाभ के लिए मांग कर रहे है। कुछ कर्मचारी संगठनो ने तो सरकार को अक्टूबर में हडताल की चेतावनी भी दे रखी थी।

7th pay commission Rajasthan government

यह भी देखे : पार्वती का रोल करने वाली एक्ट्रेस सोनारिका की ये अदाएं देख दंग रह जाएंगे आप

सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशो (7th pay commission Rajasthan government ) के लिए करीब छ माह पहले इस कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी का कार्यकाल भी चार बार बढाया जा चुका है। लेकिन अब इस कमेटी ने अपनी अंतिम रिपोर्ट सरकार को सौप दी है। माना जा रहा है कि इस दिवाली से पहले सरकार कर्मचारियों को यह तोहफा दे सकती है। गौरतलब है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशो के अनुसार कर्मचारियों को लाभ देने से सरकार पर 10 हजार करोड रुपये का अतिरिक्त भार पडेगा। माना जा रहा है कि एक नवम्बर से कर्मचारियों को बढा हुआ वेतन मिल सकता है। साथ ही उनकी ऐरियर की राशि का भुगतान भी किया जायेगा। लेकिन एरियर की राशि का भुगतान किस्तो में किए जाने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि इस वेतन आयोग की सिफारिशो के लागू होने के बाद राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों का वेतन 15 प्रतिशत तक बढ सकता है।

यह भी देखे :राधे मां ‘नो कास्टिंग नो काउच ओनली आउच’ में करेंगी लीड रोल, दे​खें वीडियो

कर्मचारियो के अलावा इस वेतन आयोग की सिफारिशो से पेंशनर्स (7th pay commission Rajasthan government) भी प्रभावित होगें। इस वेतन आयोग की सिफारिशो के लागू होने के बाद सबसे बडा फायदा कर्मचारियो को डीए में होगा। इस वेतन आयोग की सिफारिशो के लागू होने के बाद कर्मचारियो का डीए 125 प्रतिशत तक हो सकता है। इस वेतन आयोग में सबसे बडा बदलाव यह किया जा रहा है कि अब पे ग्रेड की जगह मेट्रिक्स प्रणाली लागू हो जाएगी।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

Allowances in 7th Pay commission

सातवें वेतन आयोग भत्तों को लेकर बड़ा फैसला, आयोग के सुझाव मंजूर

नई दिल्ली। आखिरकार कर्मचारियों का लंबा इंतजार खत्म हो गया। सरकार ने सातवें वेतन आयोग …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *