Home > App Ki News > अब बिना आधार कार्ड के बुक नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन ट्रेन टिकट

अब बिना आधार कार्ड के बुक नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन ट्रेन टिकट

नई दिल्ली। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो, बनवा लीजिए नहीं तो आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। जी हां, रेलवे ने ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। इसके पीछे रेलवे का मकसद टिकट बुकिंग में होने वाली धांधली यानी फर्जीवाड़े को रोकना है। रेलवे के इस कदम से न केवल दलालों के एक साथ बड़ी संख्‍या में टिकटों के ब्‍लॉक करने पर लगाम लगेगी बल्कि फर्जी बुकिंग और किसी और के टिकट पर यात्रा करने जैसी समस्‍याओं से भी छुट्टी मिल जाएगी। यहीं नहीं अब सीनियर सीटिजंस के लिए भी टिकट पर रियायत पाने के लिए 1 अप्रेल से आधार जरूरी (Aadhaar for Train Ticket) कर दिया है।

Aadhaar for train ticket
Aadhaar for train ticket

सूत्रों की मानें तो इसे तीन महीने के लिए बतौर ट्रायल रन शुरू किया जा रहा है। दरअसल, रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने साल 2017-18 के दौरान भारतीय रेलवे का बिजनेस प्लान सामने रखा है। इस प्लान के अनुसार, आधार आधारित टिकट व्यवस्था के अलावा रेलवे देशभर में 6000 पीओएस मशीनें लगाएगा। साथ ही 1000 ऑटोमैटिक टिकट वैडिंग मशीनें भी लगाई जाएगी। कहा जा रहा है कि इसी साल मई तक एकीकृत टिकटिंग एप लॉन्च किया जाएगा ताकि कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा मिले।

जियो से जंग:एयरटेल, आइडिया और बीएसएनएल ने उतारे लुभावने फ्री कॉलिंग प्लांस

खास बात यह है कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन के लिए भी एक बार आधार नंबर की जरूरत होगी। एक अधिकारी का कहना है कि इसके पीछे सरकार का मकसद कालाबाजारी को रोकना है ताकि फर्जी पहचान के आधार पर रजिस्‍ट्रेशन कराने वाले लोगों पर लगाम कसी जा सके। इसके लिए एक सॉफ्टवेयर भी तैयार किया जा रहा है। वहीं रेलवे ने नॉन फेयर रेवेन्यू बढ़ाने के लिए रो-रो यानी रॉल ऑन-रॉल ऑफ सर्विस का भी ऐलान किया हैै। यह सर्विस माल से लदे ट्रकों के लिए खास ट्रेन होती है। विशेषरूप से यह सर्विस दिल्ली के रास्ते से देश के दूसरे भागों में जाने वाले ट्रकों के लिए होगी। इसकी शुरूआत गुरूवार को गुरूग्राम से हो गई।

रिलायंस जियो के प्रीपेड और पोस्टपेड रिचार्ज प्लांस, चुनें आपका अपना प्लान

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

Check Also

minimum balance limit sbi

एसबीआई ने सिर्फ अकाउंट के लिए ही नही,इस काम के लिए भी अनिवार्य किया आधार

भारत के लगभग सभी बैंको ने खातो से आधार नंबर को जोडना अनिवार्य कर दिया …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *