Home > App Ki News > आधार पेमेंट एप: अब भुगतान होगा आपके आधार से, जानिए तरीका

आधार पेमेंट एप: अब भुगतान होगा आपके आधार से, जानिए तरीका

अब आप आधार कार्ड से भी किसी भी तरह का भुगतान कर सकते हैं। अब आपके पास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या कोई और कार्ड नहीं भी हो तो आप आधार कार्ड के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। यह लेन—देन भी कैशलैस ट्रांजेक्शन कहलाएगा। Aadhaar Payment App से आॅनलाइन ठगी के मामलों में भी कमी आएगी।

 

Aadhaar payment app
Aadhaar payment app

 

आम आदमी और व्यापारी के लिए अलग—अलग मोबाइल एप

आधार पेमेंट एप को सरकार दो स्तरों पर लांच करेगी। इनमें से एक होगा आपके लिए और दूसरा होगा व्यापारी के लिए। पहला एप दूसरे एप जैसे पेटीएम, मोबीविक की तरह होगा। यह आपके स्मार्टफोन पर प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। इसमें आप ठीक वैसे ही पेमेंट कर पाओगे जैसे बाकी पेमेंट एप से करते हैं। लेकिन व्यापारी के लिए एप थोड़ा अलग तरह का होगा। इसमें व्यापारी को आपसे पेमेंट लेने का अधिकार होगा।

कैसे काम करेगा आधार एप
सरकार ने नोटबंदी के बाद डिजीटल पेमेंट या कैशलैस पेमेंट को बढ़ावा देने की योजना बनाई है। सरकार विभिन्न मंचों से लगातार कह रही है कि आप बिना नकद दिए आॅनलाइन माध्यमों से पेमेंट करें। अब सरकार ने खुद इस मुहिम में नया अध्याय जोड़ने की तैयारी कर ली है। अब आपके आधार कार्ड (Aadhaar Payment App) से ही आपकी खरीद का भुगतान किया जा सकेगा। सरकार इसके लिए आधार कार्ड के 12 नंबरों की मदद से भुगतान करने का एप लांच करने वाली है।

प्रधानमंत्री आवास योजना : जानिए आपके इलाके में कितने आंवटित होगे आवास

आधार पेमेंट एप से आप बिना किसी कार्ड के पेमेंट कर पाएंगे। यह सरकारी एप केवल स्मार्टफोन पर काम करेगा। यानि की आपको आधार से पेमेंट करने के​ लिए इस सरकारी एप को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद आप किसी भी दुकान पर की गई खरीदारी का भुगतान बिना किसी बैंक कार्ड और बिना कैश दिए कर पाएंगे। व्यापारी अगर आधार कार्ड से पेमेंट लेना चाहता है तो उसे भी अपने स्मार्टफोन पर आधार कार्ड एप लेना होगा। इसके साथ ही उसे एक बॉयोमैट्रिक मशीन खरीदनी होगी। जिस पर वह ग्राहकों से पेमेंट लेते समय उसका फिंगरप्रिंट लेगा।

चेक बाउंस हुआ तो महीने भर में जेल भेजने की तैयारी, सरकार करेगी घोषणा!

ऐसे करें आधार पेमेंट एप से भुगतान (Aadhaar Payment App)

आधार पेमेंट एप से भुगतान करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में आधार पेमेंट एप को इंस्टॉल करना होगा। एप आप गूगल के प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। दूसरा तरीका है व्यापारी के पास मौजूद बॉयोमैट्रिक मशीन पर अपने अंगूठे या अंगुली को स्कैन करवा कर। इससे पहले आपको केवल अपना आधार नंबर बताना होगा। व्यापारी आपके आधार नंबर को अपने मोबाइल में मौजूद आधार एप पर डालेगा और आपसे बॉयामैट्रिक मशीन पर अंगूठा या अंगुली लगाने को बोलेगा। जैसे ही आपके अंगूठे या अंगुली के निशान आपके आधार कार्ड में पहले मौजूद फिंगरप्रिंट से मैच होगा, आपको अपने बैंक का नाम सलेक्ट करने को कहा जाएगा।

बैंक का नाम सलेक्ट करने बाद व्यापारी आपके सामने आपके खरीदे गए सामान की कुल कीमत की रकम टाइप कर देगा। बैंक नाम सलेक्ट करने के साथ ही आपका पेमेंट प्रोसेस शुरू हो जाएगा। बस हो गया पेमेंट। इस दौरान आपसे ना ही आपका बैंक अकाउंट नंबर लिया जाएगा और ना ही कोई पासवर्ड या ओटीपी के बारे में पूछा जाएगा। क्योंकि जब आपका आधार कार्ड बनाया गया था तब ही आपकी फिंगरप्रिंट, नाम, पता जैसी जरूरी जानकारी ले ली गई थी। दूसरी ओर आपके बैंक से आपका आधार कार्ड पहले ही कनेक्ट है, इसलिए बैंक से जुड़ी जानकारी भी अपने आप एंटर हो जाएगी।

सरकार बंद कर सकती है आपकी गैस सब्सिडी, जानिए क्या है कारण

एक्सपर्ट का मानना है कि यह एप ठीक वैसे ही काम करेगा जैसा आपने मॉल्स में कार्ड से पेमेंट होते देखा है। यानि की जब आप किसी मॉल में सामान खरीदते हैं तो सारे सामान को लेकर पेमेंट काउंटर पर जाते हैं। वहां आपके सामने पर एक बॉयोमैट्रिक स्टीकर चिपका होता है जिसे स्कैन करते ही उस सामान की कीमत सामने आ जाती है। इस तरह सभी सामान की कीमत को एक साथ जोड़ दिया जाता है। इस पूरी कीमत का भुगतान आप अपने कार्ड से कर देते हो। अब आधार पेमेंट कार्ड आने के बाद आपका फोन ही ये सब काम कर देगा।

loading...

Check Also

Aadhar Card link schemes

आधार कार्ड लिंक कराने को अब मिलेगा इतने महीने का समय और, लेकिन शर्त भी है

केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को विभिन्न योजनाओ और अन्य दस्तावेजो से जोडना अनिवार्य कर …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *