Home > Mobile > आधार कार्ड से अब लिंक होगा आपका मोबाइल नंबर, ऐसा नही करने पर होगा नंबर बंद

आधार कार्ड से अब लिंक होगा आपका मोबाइल नंबर, ऐसा नही करने पर होगा नंबर बंद

सरकार जल्द ही फर्जी मोबाइल उपभोक्ताओं या फर्जी पहचान के दस्तावेज से मोबाइल सिम खरीद कर उपयोग करने वालो के खिलाफ कार्यवाही कर सकती है। केंद्र सरकार ने एक ऐसा तरीका निकाला है जिससे फर्जी मोबाइल नंबर तो बंद होगे ही साथ ही आंतकी गतिविधियो और अपराध के लिए उपयोग लिए गये फोन नंबर की भी आसानी से पहचान हो सकेगी। खबरो के अनुसार सरकार जल्द ही देश के सभी मोबाइल नंबरो को आधार कार्ड से जोडने (aadhar card link mobile number) की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि इस बाबत सभी टेलिकाॅम कंपनियों को निर्देश भी जारी कर दिए है। जिसमें 6 फरवरी 2018 तक सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य होगा।

aadhar card link mobile number

यह भी पढ़े : आपके पीएफ खाते की पूरी जानकारी, कब और कैसे निकालें पीएफ बैलेंस

बताया जा रहा है कि टेलिकाॅम कंपनियो ने भी इस बाबत कार्यवाही शुरु कर दी है। इस प्रासेस के लिए टेलिकाॅम कंपनियो की और से अपने ग्राहको को एक कोड भेजा जाएगा। इस कोड से ही आगे की वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरु हो पाएगी। उपभोक्ता को अपने आधार कार्ड को अपने नंबर से लिंक (aadhar card link mobile number) करवाने के लिए अपने आधार नंबर फाॅर्म भरकर जमा करवाने होगे। यदि कोई उपभोक्ता ऐसा नही करता है तो उसका मोबाइल नंबर बंद कर दिया जाएगा। टेलिकाॅम कंपनिया अपने ग्राहको को इस कार्यवाही की जानकारी देने के लिए विज्ञापन जारी कर सकती है। पुनः वेरिफिकेशन की इस प्रक्रिया के लिए लोगो को मैसेज भी भेजा जाएगा। गौरतलब है कि कुछ समय पहले सुप्रीम कोर्ट भी सभी मोबाइल नंबरो को आधार से जोडने के लिए आदेश जारी कर चुका है।

aadhar card link mobile number

यह भी देखें : सनी लियोन की मादक अदाओं से भरा यह नया गाना, देखा आपने?

इससे अलावा अब नयी सिम पाने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य (aadhar card link mobile number) होगा। अब नयी सिम लेने के लिए पहचान के दस्तावेज के रुप में आधार कार्ड की अनिवार्यता होगी। आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया इस तरह की है कि इसमें व्यक्ति की पहचान बायोमैट्रिक आधार पर की जाती है। और एक व्यक्ति को एक ही आधार कार्ड जारी हो सकता है। इससे फर्जी सिम लेने वालो पर लगाम कसेगी। और अपराध में काम लिए जाने वाले मोबाइल नंबरो को भी आराम से पहचाना जा सकेगा।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

Aadhar card for PF

आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने अंतिम तिथि बढ़ाई, जानिए तारीख

सरकार ने आधार और बैंक खाते को लिंक करवाने की अनिवार्यता संबधी निर्देश काफी पहले …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *