Home > App Ki News > बिना इंटरनेट या स्मार्टफोन के भी आधार कार्ड से करे कैशलेस लेनदेन

बिना इंटरनेट या स्मार्टफोन के भी आधार कार्ड से करे कैशलेस लेनदेन

सरकार इन दिनो कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने की ओर ध्यान दे रही है। इसी के चलते सरकार नकदी रहित लेनेदेन को बढ़ावा देने के लिए रोज नयी—नयी योजनाएं ला रही हैं, इसी के चलते एक बैंक ने भी अपनी कैशलेस आधारित योजना (aadhar card  transaction) लांच की है। आईडीएफसी बैंक ने आधार से जुडी भुगतान सेवा ​​की शुरुआत की है। इस सेवा से जुडकर व्यापारी व ग्राहक स्मार्टफोन व आधार कार्ड के ​जरिए भुगतान कर और प्राप्त कर सकेगे।

aadhar card transaction

यह भी पढ़े : गरीब को अचानक मिले 99 अरब, फिर भी परेशान, जाने वजह

आईडीएफसी ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के साथ मिलकर ”आधार पे” को लांच किया है। इसके माध्यम से पूरे देश के व्यापारी कैशलेस लेनदेन कर सकेगे। इस योजना की जानकारी देते हुए बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि इस तरीके से देश के दूर के हिस्से के लोग भी कैशलेस लेनदेन (aadhar card  transaction) का हिस्सा बन सकेगे। इस योजना का लाभ वह व्यक्ति भी ले सकेगा जिसके पास स्मार्टफोन नही है। इस योजना से जुड कर लेनदेन करने के लिए सिर्फ आधार कार्ड से जुडे बैंक खाते का होना ही जरुरी होगा। इतना ही नही इस योजना से लेनदेन करने से किसी प्रकार का कोई अतिरिक्त शुल्क भी नही देना होगा। आईडीएफसी इस भुगतान प्रणाली का प्रयोग पूर्व में ही आंध्र प्रदेश की राशन की दुकानो पर कर रहा है। इसके अलावा इसका प्रयोग दिल्ली में भी किया जा रहा है।

यह भी देखें : टीवी वैम्प का नया हॉट अवतार, अब तक नही देखा होगा आपने

आधार से जल्द जुडेग सारे बैंक खाते

सरकार जल्द ही पूरे देश के बैंक खातो को आधार कार्ड से जोडने के लिए मुहिम चला सकती है, सरकार का यह प्रयास है कि देश के सभी बचत खातो को आधार कार्ड (aadhar card  transaction)  के साथ जोडा जाएं, इसके लिए सरकार बचत खातों के लिए आधार अनिवार्य कर सकती है। खबरो के अनुसार सरकार का यह प्रयास कैशलेस टाजेंक्शन को बढावा देने के लिए है। सभी खाते आधार कार्ड से जुड जाने पर सरकार आधार आधारित भूगतान व्यवस्था को लागू कर सकती है, आधार कार्ड पर आधारित होने से यह व्यवस्था अधिक सुरक्षित होगी। इसके लिए सरकार आधार आधारित एक एप भी विकसीत करने का प्रयास कर रही है, जिसे जल्द ही लांच किया जा सकता है।खबरो के अनुसार आधार एप के प्रचलन में आने के बाद ग्राहक और दुकानदार कैशलेस ट्राजेंक्शन के लिए आधार कार्ड का प्रयोग कर सकेगे, इसके लिए बायोमेट्रिक तरीके से पहचान करने वाली मशीन व आधार कार्ड का उपयोग कर लेनदेन किया जा सकेगा। यह प्रणाली डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से ज्यादा सुरक्षित होगी क्योकि इसमें सही व्यक्ति की पहचान बायोमेट्रिक तरीके से होगी, मतलब उसकी अंगुलियों के निशान या आखों की पुतलियों के द्वारा ही सही व्यक्ति की पहचान की जाएंगी। ऐसा करने से कोई व्यक्ति चाह कर भी आपके आधार कार्ड से फर्जी खरीददारी नही कर सकेगा। खबरो के अनुसार इसके लिए दुकानदार को स्मार्टफोन व एक छोटी सी मशीन रखनी होगी, जिससे वह भूगतान प्राप्त कर सके। इस वक्त बैंको में जितने भी बचत खाते है उनसे से केवल 60-65 प्रतिशत खाते ही आधार कार्ड से जुडे है, सरकार ने पहले ही गैस सब्सिडी के लिए आधार कार्ड को बैंक खाते से जोडने की अनिवार्यता कर रखी है।

loading...

Check Also

Aadhar Card link schemes

आधार कार्ड लिंक कराने को अब मिलेगा इतने महीने का समय और, लेकिन शर्त भी है

केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को विभिन्न योजनाओ और अन्य दस्तावेजो से जोडना अनिवार्य कर …

One comment

  1. Village shiva ganauli shiva madhuubani bihar 847401

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *