Home > App Ki News > आधार पे एप से करे लेनदेन, फिंगरप्रिंट से होगी पहचान, जाने इसके और फीचर्स के बारे में

आधार पे एप से करे लेनदेन, फिंगरप्रिंट से होगी पहचान, जाने इसके और फीचर्स के बारे में

कैशलेस लेनदेन की पहुंच ग्रामीण और निरक्षर लोगो तक पहुचाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही हैं। इसी के तहत ने आधार कार्ड के उपर चलने वाली अपनी आधार पे योजना चलाई है। आधार पे एप (aadhar payment app) पहले से चल रही आधार एनेबल्ड पेमेंट का नया रुप है। इस एप की सहायता से लेनेदेन करने के लिए नो तो कार्ड के नंबर की जरुरत होगी और ना ही किसी तरह के पिन नंबर की। इसको इस्तेमाल कर केवल फिंगरप्रिंट की सहायता से लेनदेन किया जा सकेगा। यह उन लोगो के लिए कैशलेस पेमेंट करने का अच्छा विकल्प बन सकती है जिन्हे कार्ड के नंबर या पिन वगैरह इस्तेमाल करने में असुविधा होती है।

aadhar payment app

यह भी देखें : इस लड़की ने किया कुछ ऐसा, देखकर उड़ जाएगे होश, कमजोर दिल वाले ना देखे यह वीडियो

इस एप (aadhar payment app) से लेनदेन करने के लिए ग्राहक को केवल अपने बैंक का नाम और अपना आधार नंबर बताना होगा। उसके बाद व्यापारी अपनी मशीन से ग्राहक के फिंगरप्रिंट ले लेगा। फिंगरप्रिंट मैच होते ही लेनदेन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके लिए ग्राहक के पास सिर्फ एक साधारण सा एंड्राइंड स्मार्टफोन होना चाहिए। और व्यापारी के पास फिंगरप्रिंट लेने वाला बायोमैट्रिक डिवाइस होना चाहिए। खबरो के अनुसार सरकार ने बैंको को ऐसी मशीने व्यापारीयों को उपलब्ध कराने को कहा है। ताकि इस योजना का सफल क्रियान्वयन किया जा सके। इस योजना से जुडने वाले व्यापारीयों को एक बायोमैट्रिक मशीन बैंक की तरफ से दि जाएगी। जिसकी कीमत तकरीबन दौ हजार होगी। लंबे समय तक इस एप (aadhar payment app)  के जरिए लेनदेन करने वाले व्यापारियो को सरकार इंसेंटिव भी देगी। मशीन की कीमत इंसंटिव के जरिए जल्द ही सरकार व्यापारी को चुका देगी।

aadhra payment app

यह भी पढ़े :जियो नहीं तो क्या हुआ! इन कंपनियों ने निकाले धांसू फ्री आॅफर्स

कैशलेस पेमेंट या लेनदेन को बढ़ाने के लिए सरकार ने भीम एप भी लांच किया है। यह एप भी काफी सफल रहा है और कुछ ही दिनो में इसके लगभग 1 करोड से ज्यादा डाउनलोड हो चुके है। इस तरह देखा जाएं तो सरकार ने कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाने के लिए लगभग सारे इंतजाम कर ही लिए है। लेकिन भारत जैसे देश में जहां नकद लेनदेन में ज्यादा विश्वास किया जाता है। वहा सरकार के लिए कैशलेस अर्थव्यवस्था बनाना अभी ढे़डी खीर ही होगा।

loading...

Check Also

Aadhar card for PF

आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने अंतिम तिथि बढ़ाई, जानिए तारीख

सरकार ने आधार और बैंक खाते को लिंक करवाने की अनिवार्यता संबधी निर्देश काफी पहले …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *