Home > App Ki News > पैन कार्ड बनाने और इनकम टैक्स भरने के लिए ये है सरकारी फ्री मोबाइल एप

पैन कार्ड बनाने और इनकम टैक्स भरने के लिए ये है सरकारी फ्री मोबाइल एप

नई दिल्ली। अब आपको टैक्स भरने के लिए किसी की मदद लेने की जरूरत नहीं है बल्कि आप एक ऐप के जरिए टैक्स भर सकते है। जी हां, टैक्सपेयर्स की मदद के लिए आयकर विभाग ने एक ऐप लॉन्च की है। इस ऐप का नाम है आयकर सेतु। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस ऐप का लॉन्च किया। इस ऐप से न केवल आप टैक्स भर सकते है बल्कि पैन कार्ड के लिए अप्लाई भी कर सकते है। Aaykar Setu mobile App ऐप अपने नाम के अनुसार कार्य करेगा। यानी यह टैक्सपेयर्स एवं आयकर दाताओं के बीच एक सेतु का काम करेगा।

Aaykar Setu mobile app
Aaykar Setu mobile app

 

यह ऐप एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। लॉन्चिंग के दौरान वित्त मंत्री केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इस ऐप को जारी कर ठोस कदम उठाया है। यह करदाताओं के लिए फायदेमंद साबित होगी। इसके जरिए आप घर बैठे कई सारे काम कर सकते है। यह एक ऐसी पहल है जिसके जरिए आप आसानी से टैक्स भर सकते है। खास बात यह है कि इसके जरिए टैक्सपेयर्स की शिकायतों का निवारण भी किया जा सकेगा। आपको बतादें सीबीडीटी की तरफ से जारी किया गया यह पहला मोबाइल एप है।

एसबीआई में एफडी पर ब्याज दर में कटौती, जानिए कितना मिलेगा रिटर्न

इसे डाउनलोड करने के लिए 7306525252 मिस्ड कॉल देनी होगी। इसमें टैक्स टूल्स, लाइव चैट फैसिलिटी, डायनेमिक अपडेट्स और अलग-अलग टैक्स फाइलिंग से जुड़ी लिक्स मिलेगी। इस एप के जरिए समय-समय पर आपको नए अपडेट्स एवं जानकारियां मिलती रहेगी। एसएमएस अलर्ट के लिए करदाताओं को अपने मोबाइल नंबर को ऐप पर रजिस्टर करना होगा। सीबीडीटी आगामी महीनों में रिटर्न फाइल करने के ऑप्शन भी देख रहा है। यानी आप सेतु एप के जरिए जल्द ही रिटर्न भी भर सकेंगे। गौरतलब है कि अब इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य हो गया है। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की अधिकारिक वेबसाइट पर आप आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते है।

कास्टिंग काउच का नया खुलासा: कहा, महिलाएं घर बुलाकर करती थी ऐसी गंदी बातें

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

aadhar link last date bank

आधार के लिए यह तारीखे रखे याद, बैंक,मोबाइल और पेन कार्ड के लिए है जरुरी

केंद्र सरकार ने आधार को विभिन्न योजनाओं के लिए अनिवार्य कर रखा है। पिछले दिनो …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *