Home > App Ki News > सस्ते मकान का सपना होगा अब सच, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का शुभारम्भ

सस्ते मकान का सपना होगा अब सच, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का शुभारम्भ

शहरी क्षेत्रो में रह रहे गरीब या अल्प आय वाले व्यक्तियो के लिए एक अच्छी खबर है, अब उनका अपना घर (affordable home)  होने का सपना जल्द ही साकार हो सकता है। शहरी क्षेत्रो में ही उन्हे अपना आशियाना जल्द ही मिल सकेगा। इस बाबत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना में मामुली शुल्क पर कोई भी शहरी गरीब अपने लिए आवास पा सकता है।

कटे फटे नोट लेने से बैंक नही कर सकता मना, ये हैं नियम

affordable home
सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (affordable home) के अंतर्गत शहरी क्षेत्रो में सस्ते आवासों के लिए आज से आॅनलाइन आवेदन मांगे है। इस योजना में सस्ते मकानो के लिए शहरी गरीब आज से आवेदन कर सकते है। इसके लिए पूरे देश में दो लाख से भी अधिक सर्विस सेंटर बनाए गए है। इनमें से तकरीबन 60 हजार सेंटर शहरी क्षेत्रो मे बनाए गए है जहां से 25 रुपये के नाम मात्र शुल्क पर आॅनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

यहां से करें प्रधानमंत्री आवास योजना के आॅनलाइन फार्म डाउनलोड

केंद्रीय आवास व शहर गरीबी उपशमन मंत्रालय ने इस बारे में सरकार के संबधित मंत्रियो के साथ इस संदर्भ में समझोते पर हस्ताक्षर किए है। इस योजना में आवेदन करने वाले को सर्विस सेंटर से एक रशीद भी उपलब्ध करवायी जाएगी, जिसके द्वारा आवेदन करने वाला अपने आवेदन की स्थिति की जांच भी कर सकेगा। खबरों के अनुसार इस प्रक्रिया के लिए आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना आवश्यक होगा, यदि किसी आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड नही है तो वह सेंटर पर जाकर इस संदर्भ में सहायता भी पा सकता हैं व अपना आधार कार्ड बनवा सकता है।

affordable home
खबरो के मुताबिक पिछले साल तक 11 लाख सस्ते आवास को मंजूरी दी जा चुकी है व आॅनलाइन आवेदन में इस संख्या को और भी बढ़ाया जाएंगा। सरकार का लक्ष्य ऐसे सस्ते आवास (affordable home)  उपलब्ध करना है जिसको कोई भी अल्प आय वाला व्यक्ति भी खरीद सके। प्रंधानमंत्री के डिजीटल इंडिया मिशन के तहत इस तरह की योजना बनाई गयी है।

2 हजार का नोट सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, जल्द आएगा बाजार में

loading...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *