Home > App Ki News > एयरटेल पेमेंट बैंक में मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए और फायदे

एयरटेल पेमेंट बैंक में मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए और फायदे

भारत में नोटबंदी के असर दिखने शुरु हो गये है। खबरो के अनुसार 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद से आॅनलाइन व कार्ड के जरिए लेनदेन में जबरदस्त वृद्धि हुई है। इन दिनो रिचार्ज करने व बिल जमा करने वाली एप्स की कमाई भी बढ़ी है। बताया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद ज्यादातर बड़े लेनदेन कार्ड या आॅनलाइन ही हुए है। ऐसे समय में एयरटेल ने अपने पेमेंट बैंक (airtel payment bank) की शुरुआत की है, जहां पर कोई भी अपना बचत खाता खुलवाकर 7.25 प्रतिशत की दर से ब्याज पा सकता है। जहां अन्य बैंक 4 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहे है वहा एयरटेल अपने पेमेंट बैंक में 7.25 प्रतिशत की दर से ब्याज भुगतान का दावा कर रहा है। देश में इस तरह का पहला बैंक राजस्थान में खोला गया है।

airtel payment bank
airtel payment bank

 

क्या है पेमेंट बैंक
पेमेंट बैंक (airtel payment bank) आपकी बचत राशि को बचत खाता खुलवाकर जमा करवाने की सुविधा देते है। ये अन्य बैंको की तरह ना ही लोन देते है व ना ही ये एफडी जैसी सुविधाएं देते है। इन बैंको में ग्राहक अधिकतम 1 लाख रुपयें तक जमा करा सकता है। ये बैंक आॅललाइन वाॅलेट जैसे होते है लेकिन ये चैक, डेबिट कार्ड जैसी सुविधाएं दे सकते है। ये बैंक अपने पास जमा राशि को सरकारी ब्रांड्स मे निवेश कर सकते है, जिससे ग्राहको को अच्छा रिर्टन मिल सकता है।

यह भी देखें : पति के पीछे घर में होता था गंदा काम, सीसीटीवी में मिले सबूत

कैसे खुलवाये खाता
एयरटेल के पेमेंट बैंक (airtel payment bank)  में खाता खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। इसके लिए एयरटेल के आउटलेट पर जाकर आप अपना खाता खुलवा सकते है। अकाउंट खोलने की पक्रिया पेपरलेस है इसलिए कुछ ही मिनटो में आप अपना खाता खुलवा सकते है, आपके खाते को केवाईसी से भी तुरतं ही जोड दिया जाता है। यदि आपके पास एयरटेल मोबाइल सेवा के ग्राहक नही है तो भी आप एयरटेल पेमेंट बैंक में अपना खाता खुलवा सकते है।

unlimited calls

कैसे जमा होगें पैसे
एयरटेल के पेमेंट बैंक में पैसे जमा व निकलवाने की सुविधा एयरटेल आउटलेट पर मिलेगी। ये आउटलेट बैंक की शाखा की तरह काम करेगे जहा पर आप अपना पैसा जमा करवा सकते है व निकलवा भी सकते है। शुरुआत में यह आपको डेबिट कार्ड की सुविधा नही देंगे।

अगर अब भी आपके पास है 500 का नोट तो कराएं यहां जमा, देखें लिस्ट

कैसे पता करे अकाउंट बैलेंस
जैसा की आप समझ ही चुके होगे की इस बैंक की ज्यादातर पक्रिया पेपरलेस है तो अपना अकाउंट बैलेंस भी आप इसी तरह जान पायेगे। आप एयरटेल की मनी एप या आईवीआर सिस्टम से मोबाइल फोन पर ही अपना अकाउंट बैलेंस जान पायेगे।

हर आदमी के मोबाइल कॉल हो रहे रिकॉर्ड, इस कोड ने खोला राज!

पैसे ट्रांसफर भी कर पायेगे
आप अपने दोस्तो या रिश्तेदारो के साथ एयरटेल मनी एप का उपयोग कर पैसे ट्रांसफर भी कर पायेगें। इसके अलावा मोबाइल से  लगाकर भी पैसा ट्रांसफर कर सकते है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

Check Also

airtel 4g plan

एयरटेल का नया 4 जी प्लॉन : पाएं मुफ्त 4 जी डाटा

रिलासंस जिओ के फ्री काॅलिंग व फ्री इन्टरनेट प्लान आने के बाद से ही मोबाइल …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *