Home > App Ki News > गणेश चतुर्थी को नही देखना चाहिए चांद, जानिए क्या है इसके पीछे का रहस्य

गणेश चतुर्थी को नही देखना चाहिए चांद, जानिए क्या है इसके पीछे का रहस्य

सभी देवों में पहले पूजे जाने वाले श्री गणेश का आज जन्मदिन है। जिसे हम गणेश चतुर्थी के नाम से जानते है। इस पर्व को सभी जगह बड़े ही हर्षो-उल्लास से बनाया जाता है। इस पर्व से दस दिन पहले ही घर में श्री गणेश की मूर्ति (astrology ganesh puja ) को घर में स्थापित किया जाता हे। दस दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव के बाद गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर ढोल नंगाड़ों के साथ गणेश जी को विदा किया जाता है।

astrology ganesh puja

यह भी देखें : शाहरूख की बेटी सुहाना की उम्र हो गई है 17, यहां देखें सुहाना की फोटोज—वीडियोज

इस दिन चारों और गणपति बप्पा मोरिया के नारो का शोर सुनाई देता है। सभी भक्त इस दिन नाचते झूमते जाते है और सभी भक्तो को इस दिन का बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार रहता है। गणपति की मूर्ति (astrology ganesh puja ) को ढोल-नंगाड़ों के साथ पानी में विसर्जित किया जाता है। ऐसा माना जाता हे की इस दिन श्री गणेश अपने माता-पिता शिव पार्वती के पास कैलाश पर्वत लौट जाते है। ऐसा माना जाता हे की इस दिन चाँद को भी नहीं देखना चाहिए देखने पर आप पर कुछ इंजाम लग जाता है।

यह भी पढ़े : जियो दिवाली पर मुफ्त डाटा के साथ लांच करेगा अपना फाइबर ब्रॉडबैंड, यहां किया गया दावा

क्यो नही देखना चाहिए इस दिन चांद

ऐसा मानते हे की इस दिन चाँद को नहीं देखना चाहिए। अगर आप चाँद को देखते है तो आप के साथ कुछ गलत होता है। कथा के अनुसार गणेश जी (astrology ganesh puja ) एक दिन अपनी सवारी मुषक पर जाते है। सामने साँप आने के कारण वह गिर जाते है। वही पर चाँद भी मौजूद होता है जो की उनके गिरने पर बहुत हॅसता है। जिससे क्रोधित होकर गणेश जी उन्हें श्राप दे देते है। गणेश जी कहते हैं की तुम्हे अपनी सुंदरता पर बहुत गर्व है ना अब तुम्हारी ये सुंदरता ही नही बचेगी और फिर चाँद उनसे माफी मांगता है। जिससे गणेश जी अपना श्राप वापस ले लेते है लेकिन फिर भी चाँद पर एक दाग़ रह जाता है। श्री गणेश कहते है की मैने श्राप तो वापस ले लिया है लेकिन अगर तुम्हारे इस दाग को अगर कोई आज के दिन देखेगा तो उसके उपर भी कोई दाग लग सकता है। मतलब इस दिन चांद देखने वाले पर कोई आरोप लग सकता है। इस लिए इस दिन चांद देखना वर्जित माना जाता है।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

tone totke late marriage

नवरात्रि में आजमाएं यह आसान टोने टोटके, होगी हर ईच्छा पूर्ति

नवरात्रा में भारत में नौ दिनो तक उत्सव मनाया जाता है। इन नौ दिनो में …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *