Home > Ajab Gajab > अजब गजब : कितना भी पानी डालो कभी नही भरता ये घड़ा, जाने इस चमत्कार कहानी

अजब गजब : कितना भी पानी डालो कभी नही भरता ये घड़ा, जाने इस चमत्कार कहानी

अब तक आपने कई पौराणिक मान्यताओं, चमत्कार (astrology miracle sheetla mata) आदि के बारे में सुना होगा लेकिन इस मान्यता के बारें में जान आप हैरान रह जाएंगे। राजस्थान के पाली जिले में एक मंदिर में एक ऐसा घड़ा है जिसमें कितना भी पानी भरे वह कभी भरता ही नहीं है। इस घड़े में अब तक लाखों लीटर पानी भरा जा चुका है। इसके पीछे मान्यता है कि इस घड़े का पानी राक्षस पीता है जिसके चलते घड़ा कभी भर नहीं पाता है। घड़ा जब तक नहीं भरता है तब तक पुजारी माता के चरणों से लगाकर दूध का भोग नहीं चढ़ाता है। दूध का भोग लगने के बाद घड़ा भर जाता है। यह चमत्कारिक इतिहास शीतला माता के मंदिर का है।

astrology miracle sheetla mata

 

यह भी पढे: इस इंडियन एक्ट्रेस ने कॉपी किया हॉलीवुड को, हो गया ऊप्स मोमेंट

स्थानीय लोगों के अनुसार, यह परंपरा करीब 800 सालों से चली आ रही है। इसके पीछे मान्यता है कि यह पानी राक्षस पानी है। बताया जाता है कि सालों पहले बार्बर नामक एक राक्षक ने गांव में आंतक मचा रखा था। जब भी किसी ब्राह्मण परिवार में शादी हो तो दूल्हा मर जाता था। इस समस्या के समाधान के लिए ब्राह्मणों ने शीतला माता (astrology miracle sheetla mata) की तपस्या की। तब एक ब्राह्मण के सपने में आकर शीतला माता ने इसका निदान बताया। शीतला माता स्वयं एक कन्या रूप धारण कर शादी में शामिल हुई जहां देवी ने उस राक्षस को दबोच लिया। प्राणांत से पहले राक्षस ने माता से वरदान मांगा की उसे बेहद प्यास लगती है ऐसे में उसे साल में दो बार पानी पिलाया जाए।

astrology miracle sheetla mata

 

यह भी पढे: शॉर्ट ड्रेस में लडकी झुकी तो वही हुआ जो सबके साथ होता है,देखें ये वीडियो

कहा जाता है कि तभी से यह परम्परा चली आ रही है। साल में दो बार शीतला सप्तमी एवं ज्येष्ठ माह की पूनम पर इस घड़े का भरा जाता हैं। गांव की महिलाएं कलश भरकर पानी लाती है जो इसमें भरा जाता है। हजारों लीटर पानी डालने के बाद भी यह घड़ा भरता नहीं है। इस पर पुजारी माता के चरणों में दूध लगाकर भोग चढ़ाता है। इसके बाद घड़ा भर जाता हैं और इसे पत्थर लगाकर बंद कर दिया जाता है। खास बात यह है कि इस घड़े का पानी कहां जाता है, इसका कोई पता नहीं लगा पाया है। वैज्ञानिक भी इसका कारण नहीं जान पाए है। इस पर कई वैज्ञानिक शोध हो चुके है।

loading...

Check Also

hotel room for couples

प्यार करने वालों को प्राइवेट कमरा देगी यहां की सरकार, जानें क्या होगी सुविधाएं और चार्ज

जब आप किसी से प्यार करते है तो चाहते है आप दोनों को प्राइवेट स्पेस …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *