Home > National > इस कार में ना स्टीयरिंग होगा ना ही ब्रेक, जल्द लांच होगी आॅटोमेटिक कार क्रूज एवी

इस कार में ना स्टीयरिंग होगा ना ही ब्रेक, जल्द लांच होगी आॅटोमेटिक कार क्रूज एवी

कारो के बाजार में पिछले कुछ सालो में कई परिवर्तन आए है। कार निर्माता अब केवल कारो के लुक पर ही ध्यान नही दे रहे है। बल्कि दुनिया भर की कार निर्माता कंपनिया अपनी कारो में नई तकनीक के इस्तेमाल पर जोर दे रही है। बदलते वक्त और तकनीक में आ रहे बदलाव के चलते अब कारो की दुनिया में भी बडे परिवर्तन नजर आ रहे है। अमेरिका की वाहन निर्माता कंपनी अब एक ऐसी कार लाने की तैयारी में है। जो कारो की दुनिया ही बदल सकती है। अमेरिका की वाहन निर्माता कंपनी जनरल मोटर्स अपनी नई कार क्रूज एवी (automatic car Cruise AV) लांच करने की तैयारी में है।

automatic car Cruise AV

यह भी देखे : दुनिया की सबसे बेस्ट फीगर वाली लड़की है ये, वैज्ञानिकों ने भी लगाई मुहर, देखें फोटोज

इस कार की खासियत यह है कि इस कार में स्टीयरिंग व्हील, गियर शिफ्टर, ब्रेक आदि नही है। इस कार (automatic car Cruise AV) की तकनीक इस कदर दमदार होगी कि इस कार में स्टीयरिंग ,ब्रेक आदि की जरुरत ही नही होगी। इस कार में इन सबका काम अपने आप होगा। इस कार का पहला लुक कंपनी ने हाल ही में रिलीज किया है। इस कार की कुछ फोटोज को कंपनी ने ग्राहको के लिए पेश किया है। इन तस्वीरो को देखने से साफ नजर आ रहा है कि इस कार में स्टेरिंग और अन्य पेडल्स नही है। इस कार के डैश बोर्ड पर एक स्क्रीन लगी होगी। शायद यह स्क्रीन ही इस कार को कंट्रोल करेगी। इस स्क्रीन के पास कई बटन्स भी है। इस कार का डैश बोर्ड ड्यूल टोन का है। साथ ही कार में कप होल्डर्स भी नजर आ रहे है।

इन तस्वीरो को देख कर लग रहा है कि कंपनी इस कार (automatic car Cruise AV) का प्रोडेक्शन जल्द ही शुरु करने वाली है। फिलहाल कंपनी ने अपनी इस कार की टेस्ट ड्राइव के लिए रोड पर लाने की अनुमति अमेरिका के ट्रांसपाॅर्टेशन डिपार्टमेंट से मांग रही है। माना जा रहा है कि साल 2019 की शुरुआत में कंपनी अपनी इस कार को रोड पर ला सकती है। आपको बता दे कि आॅटोमैटिक या ड्राइवर लैस कार लोने की कोशिश पहले से ही गूगल द्वारा भी की जा रही है। इसके अलावा भी टेस्ला, वाॅल्वो आदि कई ऐसी कंपनिया है जो इस तरह की कार बनाने का प्रयास कर रही है। लेकिन अभी इन कारो को सडको पर आम रुप से देखने के लिए आपको कई सालो का इंतजार करना पड सकता है।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *