Home > App Ki News > रखेगें इन बातो का ध्यान, तो कभी नही होगें ठगी का​ शिकार

रखेगें इन बातो का ध्यान, तो कभी नही होगें ठगी का​ शिकार

हम अकसर छोटी छोटी बातो को नजरअंदाज कर जाते है। कई बार इन छोटी बातो का हमारे उपर कोई फर्क भी नही पडता। लेकिन कई बार ये हमारे लिए बेहद खतरनाक बन जाती है। आज की दुनिया में जिस तरह तकनीकी चीजो पर हमारी निर्भरता बढ़ती जा रही है। उसमें तो यह स्थिती और भी खतरनाक बन जाती है। आज के युग में बेकिंग जिस तरह बदल रही है। उसने हमें फायदा तो पहुचाया है। लेकिन इसके नुकसान भी बहुत हुए है। आपने अकसर न्यूज में लोगो को ठगे जाने के समाचार सुने होगे। लोग एटीएम पर या फोन पर अपनी जानकारी बताकर अकसर ठगी का शिकार बन जाते है। ऐसी स्थिती में बैंक भी हमारी कोई मदद नही कर सकता। तो आज हम आपको बता रहे है कि किन सावधानियों (banking safety tips) को अपनाकर आप बेकिंग क्षेत्र में होने वाली ठगी से बच सकते है।

banking safety tips

यह भी देखें : कैमरे के सामने कपड़े उतारते कैद हुई ये एक्ट्रेस, देखें वीडियो

फोन पर ना करे जानकारी शेयर (banking safety tips)
आजकल सबसे ज्यादा मामले ऐसे सामने आ रहे है। जहां पर ठग फोन पर बैंक अधिकारी बनकर किसी से भी उनकी बैंक की जानकारी ले लेते है। और अकाउंट से पैसे निकाल लेते है। ऐसे मामलो में यह जानना जरुरी है कि कोई भी बैंक कभी भी किसी ग्राहक से फोन पर उसके एटीएम का नंबर या बैंक संबधी कोई जानकारी नही मांगता है। आजकल ज्यादातर बैंको मे इस बात से संबधित नोटिस भी लगे मिल जायेगे कि फोन पर किसी को अपनी बैंक संबधी जानकारी ना दे। इसलिए यदि कोई फोन पर बैंक अधिकारी बनकर आपसे आपके एटीएम या बैंक की जानकारी मांगता है तो तुरंत समझ जाए कि यह फर्जी काॅल है।

आॅनलाइन बैकिंग में भी रखे ध्यान (banking safety tips)
यदि आप आॅनलाइन बैकिंग करते है तो आप भी धोखे का शिकार हो सकते है। धोखे से बचने के लिए आप कुछ सावधानियां रखे। सबसे पहले तो अपने कम्प्यूटर या लेपटाॅप में किसी प्रतिष्ठित कंपनी का एंटीवायरस रखे। ताकि आप माॅलवेयर, टार्जनहाॅस और स्पाईवेयर जैसे वायरस से बचे रहे। ये वायरस आपके कम्प्यूटर की सूचना चुरा सकते है। इसके अलावा बैकिंग करने के बाद अपनी ब्राउजिंग हिस्ट्री और टेम्प फाइलो को भी साफ कर दे। और कभी भी अपने सिस्टम पर अनजानी मेल या लिंक ना खोले।

एटीएम पर यह रखे ध्यान (banking safety tips)
एटीएम पर ट्रांजेक्शन करने से पहले यह ध्यान जरुर रखे कि उस समय आपके अलावा अंदर कोई और ना हो। यदि कोई है तो उसे बाहर जाने के लिए कहे। इसके अलावा ट्रांजेक्शन करने से पहले यह जरुर देख ले कि एटीएम पर कोई अन्य डिवाइस तो नही लगी है। साथ ही आस पास की स्थिती को भी जरुर जांच ले। ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद पर्ची को वही ना फेंके। ठग आपके अकाउंट की जानकारी से भी ठगी कर सकते है। इसलिए उसे अच्छी तरह फांड कर कही और फैंके। अपना एटीएम कार्ड पिन कभी भी किसी को ना बताये, और ना ही कही लिख कर रखे। एटीएम में भी पिन टाइप करते समय इस तरह खडे हो कि एटीएम के बाहर खडा व्यक्ति भी आपका पिन ना देख सके। इसके अलावा ट्रांजेक्शन पूरा होने के बाद तब तक एटीएम से नही हटे,जब तक वैलकम विंडो ना आ जाए।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *