Home > App Ki News > सरकार जल्द आपको दे सकती है यह सौगात, घर बैठे मिलेगे इतने रुपयें ​मुफ्त

सरकार जल्द आपको दे सकती है यह सौगात, घर बैठे मिलेगे इतने रुपयें ​मुफ्त

नोटबंदी से हैरान परेशान जनता को राहत देने के लिए सरकार नये-नये उपाय आजमा रही है। इसी के तहत सरकार जल्द ही नेशनल सिक्योरिटी सिस्टम के तहत इनकम ट्रांसफर स्कीम को लागू कर सकती है। मीडिया में छपी खबरो के अनुसार इस योजना के तहत एक विशेष वर्ग को हर महिने एक निश्चित राशि दी जा सकती है। हालाकि अभी योजना का पूरा खाका बनना बाकि है। क्योकि कई मुद्दो पर अभी विचार किया जा रहा है। खबरो के अनुसार इसे लागू करने में एक महत्वपूर्ण समस्या यह है कि इसे नेशनल सिक्योरिटी सिस्टम के तहत यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम (basic income scheme) बनाया जाए या फिर इस योजना को एक विशेष वर्ग तक ही सीमित रखा जाएं।

basic income scheme

यह भी देखें : कंगना का अब तक का सबसे बोल्ड फोटोशूट, देखिए फोटोज

यदि सब कुछ ठीक रहता है तो अगले बजट के दौरान सरकार इस योजना (basic income scheme) के बारे में ऐलान कर सकती है। इससे पहले सरकार नोटबंदी के बाद अर्थव्यवस्था पर असर को देखना चाहती है। इसके अलावा सरकार जीएसटी लागू होने का भी इंतजार कर सकती है। क्योकि अगर इन फैसलो से अर्थव्यवस्था मजबूत होती है तो सरकार को इस योजना को लागू करने में आसानी होगी। अभी इस योजना को लागू करने के लिए सरकार को कई परेशानियों से पार पाना होगा। एक तो इस योजना का लाभ सही लोगो तक पहुचांने का लक्ष्य भी प्राप्त करना होगा। दूसरे इसे लागू करने से तो वित्तिय बोझ सरकार पर पडेगा उसका इंतजमा भी सरकार को करना होगा। इस योजना के तहत विशेष वर्ग के लोगो को 1500 रुपयें तक हर महीना दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े : अगर अगर आपके पास है एटीएम कार्ड तो आप भी है 5 लाख के हकदार

गौरतलब है कि यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम (basic income scheme) के तहत सामाजिक सुरक्षा को अहमियत दी जाती है। इसके तहत देश के हर नागरिक को एक निश्चित समय में निश्चित राशि दी जाती है। यह राशि सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा के तहत बिना किसी शर्त के दी जाती है। भारत में ही कुछ जगहो पर इसका टेस्ट भी किया जा चुका है।

loading...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *