Home > App Ki News > आपके एटीएम कार्ड पर भी है चोरो की नजर, सावधानी से करे आॅनलाइन ट्रांजेक्शन

आपके एटीएम कार्ड पर भी है चोरो की नजर, सावधानी से करे आॅनलाइन ट्रांजेक्शन

एक तरफ जहां सरकार चाह रही है कि देश में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा मिले वही दूसरी तरफ कैशलेस लेनदेन करना उपभोक्ता को भारी भी पड सकता है। कैशलेस ट्राजेक्शंन के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले उपायो एटीएम व पीआएस मशीनो (card swipe machine) पर अब हैकर्स की नजर है।  देश की सबसे बडी साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी ने इस संदर्भ में चेतावनी जारी की है कि कैशलेस लेनदेन पर साइबर हमला हो सकता है। एटीएम व पीओएस मशीने हैकर्स का आसान निशाना बन सकते है। इन मशीनो के उपयोग में सावधानी रखने संबधी सलाह भी इस सुरक्षा एजेंसी ने जारी की है। एटीएम व पीओएस मशीनो से आसानी से आपके क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की सूचना चोरी हो सकती है। हैकर्स चिप या मालवेयर का उपयोग कर आसानी से आपका पार्सवर्ड चूरा सकते है।

card swipe machine

img sour : SAPost

यह भी पढ़े : अब पूर्व नियोक्ता के हस्ताक्षर के बगैर भी निकाल सकेंगे पीएफ का पैसा

कैसे लग सकती है आपको चपत
खबरो के अनुसार कोई भी हैकर पीओएस या स्वाइप मशीन (card swipe machine) पर एक छोटी सी चिप लगाकर जिसे कार्ड रीडर भी कहा जाता है आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड की सारी सूचना या पासवर्ड जान सकता है। इसके अलावा एटीएम मशीन का डाटा सीधे बैंक के सर्वर पर पहुचता है जिसे हैकर्स आसानी से चुरा सकते है। पछले महीने भी हैकर्स ने कई लाख कार्डस के डाटा चोरी कर लिए थे, इस संदर्भ ने भी इस सुरक्षा एजेंसी की बात महत्वपूर्ण है।

यह भी देखें : ये एक्ट्रेस दो मर्दों संग दे रही बैड सीन, पत्नी के साथ ना देखें ये वीडियो

इस साइबर सुरक्षा एजेंसी ने सलाह जारी करते हुए कहा है कि दुकानदार व ग्राहक दोनो को इस मामले में सतर्क रहना होगा। दुकानदार किसी भी अनअधिकृत व्यक्ति के बहकावे में आकर अपनी मशीन (card swipe machine)  उसे चैक न करने दे व ग्राहक भी कार्ड का इस्तेमाल करते समय यह सुनिश्चित कर ले की मशीन के पास कोई अन्य इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस तो नही है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड धारक को चाहिए की वह लगातार अपना पिन नंबर बदलता रहे।

loading...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *