Home > National > 2019 से ये फीचर्स सभी कारो में होगें जरुरी

2019 से ये फीचर्स सभी कारो में होगें जरुरी

जुलाई 2019 के बाद भारतीय कार बाजार पूरी तरह से बदलने वाला है। परिवहन मंत्रालय ने एक ऐसे प्रस्ताव पर सहमती दे दी है। जिससे हर कार में वे फीचर देना अनिवार्य होने वाला है जो अब तक मंहगी और लग्जरी कारो में ही मिलते है। परिवहन मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर भारत में हो रही सडक दुर्घटनाओ और उनमें हो रही मौतो को कम करने के लिए कारो में नये सुरक्षा मानक लगाने की बात की है। जुलाई 2019 के बाद भारत की सभी कारो में एयरबैग, सीट बैल्ट रिमाइंडर्स, स्पीड अलर्ट अलार्म, रिवर्स पार्किग सिस्टम, मैनुअल ओवरराइड सिस्टम जैसे सुरक्षा फीचर (cars new features)  उपलब्ध होगे।

cars new features

यह भी पढ़े : सरकार जल्द ला रही है बाइक और टैक्सी सर्विस, एप भी होगी लांच

आपको बता दे कि कारो में एयरबैग्स होने से दुर्धटना के समय मौत को टाला जा सकता है। ये एयरबैग कार के की भी टकराने पर अपने आप खुल जाते है और चालक सहित सभी को आगे टकराने से रोकते है। ओवर स्पीड आलार्म (cars new features) ज्यादा स्पीड से गाडी चलाने पर आपको आॅडियो अलर्ट देगा। जैसे ही किसी कार की स्पीड 80 किलोमीटर से ज्यादा होगी यह अलार्म बजने लगेगा। यदि चालक कार की स्पीड और बढाता है तो यह अलार्म और भी तेज बजेगा। इस तरह ओवर स्पीड की समस्या भी कम हो सकती है। सीट बैल्ट रिमाइंडर्स चालक को सीट बैल्ट लगाने के लिए चेतावनी देगें। इस तरह के कई सुरक्षा मानको की नई कारो में बात की जा रही है। आपको बता दे की भारत में हर साल सडक दुर्घटना में हजारो लोगो की जान जाती है।

यह भी देखें : टाइगर श्रॉप नजर आयेगें रैम्बो के रुप में, यहां देखें उनकी पहली झलक

गाडी का रिवर्स लेते समय होने वाले हादसो को रोकने के लिए नई कारो में रिवर्स पार्किग अलर्ट (cars new features) भी दिया जायेगा। इस फीचर में कार को जब रिवर्स लिया जायेगा तो चालक को आगे स्क्रीन पर यह नजर आता रहेगा कि पीछे कोई है तो नही। इस तरह रिवर्स पार्किग के दौरान हादसा होेने की संभावना कम हो जायेगी। अब तक कई हादसो में ऐसा देखा गया है कि दुर्घटना होने पर कार आॅटो लाॅक हो जाती है। और लोग कार के अंदर ही फसे रह जाते है। लेकिन नई कारो में मैनुअल ओवरराइड सिस्टम होगा। जिससे कार के सेंट्रल लाॅकिंग सिस्टम के काम ना करने की स्थिति में भी लोग कार से बाहर निकल पायेगे।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

car parking certificate

कार खरीदने जा रहे हैं तो पहले ये शर्त करनी होगी पूरी, जानें नया नियम

ई दिल्ली। अगर आप भी नए साल के तोहफे में अपनी फैमिली को कार गिफ्ट …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *