Home > App Ki News > जल्द इन जगहो पर होगा केवल डिजिटल लेनदेन, सरकार बना रही है कैशलैस योजना

जल्द इन जगहो पर होगा केवल डिजिटल लेनदेन, सरकार बना रही है कैशलैस योजना

केंद्र सरकार पिछले साल नोटबंदी के बाद से ही कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। कैशलैस लेनदेन को बढाने के लिए सरकार पहले ही कई नियम बना चुकी है। इसके अलावा सरकार ने कई योजनाओं द्वारा कैशलैस भुगतान करने पर ईनाम और छूट देने की भी घोषणा की थी। हाल ही में आयकर विभाग ने एक चेतावनी जारी कर एक तय सीमा से ज्यादा नकद लेनदेन करने के प्रति लोगो को आगाह किया था। हालाकि इसके लिए सीमा सरकार ने काफी पहले ही तय कर दी थी। सरकार ने कैशलैस भुगतान करने पर जीएसटी में भी छूट देने का प्रावधान रखा है। इन सबके बीच अब खबरे आ रही है कि सरकार कुछ जगहो पर अनिवार्य रुप से कैशलैस भुगतान (cashless payment compulsory) को लागू कर सकती है।

cashless payment compulsory

यह भी पढ़े : बजाज की कार Bajaj Qute होगी जल्द लांच, जानिए कीमत और फीचर्स

डिजिटल भुगतान को बढावा देने के लिए मोदी सरकार रेलवे और सरकारी बस सेवाओ सहित कई अन्य सरकारी सेवाओ के लिए जल्द ही कैशलैस को अनिवार्य (cashless payment compulsory)  करने वाली है। इसके बाद बहुत सी सरकारी जगहो पर आप केवल डिजिटल रुप मे ही भुगतान कर पायेगे। इस बारे में सरकार गांधी जयंती से शुरुआत कर सकती है। बताया जा रहा है कि गांधी जयंती से सरकार इस बारे में एक बडा अभियान चलाने पर विचार कर रही है। जिसमें लोगो को डिजिटल पेमेंट के बारे में जागरुक किया जायेगा। यह योजना सही रुप से कार्य कर सके इसके लिए सरकार डिजिटल ट्रांजेक्शन के तरीको को भी बढाने पर विचार कर रही है। सरकार की योजना है कि भीम और भारत क्यूआर कोड जैसे सरकारी पेमेंट गेटवे को सरकारी आॅनलाइन गेटवे से अच्छी तरह से मिलाया जा सके। जिससे कि डिजिटल पेमेंट को आसानी से प्राप्त किया जा सके। और लोग इसका इस्तेमाल आसानी से कर सके।

यह भी देखें : लड़की ने किया ऐसा तो कोई नहीं बोला, लेकिन लड़के ने किया तो हुआ ऐसा

यदि ऐसा होता है (cashless payment compulsory) तो आम आदमी को भी डिजिटल पेमेंट के तरीको को अपनाना ही होगा। क्योकि बस और रेलवे की सुविधाओं को लगभग हर आदमी को इस्तेमाल करना होता है। ऐसे में यदि यहां केवल डिजिटल पेमेंट का ही विकल्प होगा। तो आम आदमी को उसे अपनाना ही होगा। बताया जा रहा है कि रेलवे और बस सहित पासपोर्ट आॅफिस, मेट्रो टिकट काउंटर और कई अन्य सरकारी सेवाओ को इस योजना से जोडा जायेगा। जहां पर केवल डिजिटल पेमेंट ही स्वीकार किया जायेगा।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

aadhar card link driving licence

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी जरुरी होगा आधार कार्ड, सरकार जल्द ला रही नियम

केंद्र सरकार लगातार आधार को सभी अनिवार्य सेवाओ से जोडने में लगी है। सरकार धीरे …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *