Home > National > सीबीएसई कल जारी करेगा अपने बोर्ड रिजल्ट, कोर्ट के ओदश पर मॉडरेशन नीति रहेगी जारी

सीबीएसई कल जारी करेगा अपने बोर्ड रिजल्ट, कोर्ट के ओदश पर मॉडरेशन नीति रहेगी जारी

सीबीएसई की 12वीं कक्षा के छात्रो को रिजल्ट (cbse 12 result) के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना पड सकता है। पहले खबरे थी कि सीबीएसई आज अपनी 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर सकती है। लेकिन कोर्ट के आदेश के चलते इस कक्षा के परिणाम आने में अभी कुछ और वक्त लग सकता है। इसका कारण यह है कि दिल्ली हाई कोर्ट ने छात्रों के ग्रेस नंबर देने की नीति को जारी रखने का आदेश दिया है। माॅडरेशन नीति के तहत छात्रो को प्रश्नपत्र के कठिन सवालो के लिए 15 प्रतिशत अतिरिक्त अंक दिए जाते थे। अभी हालही में बोर्ड ने यह आदेश जारी किया था कि इस बार यह नीति खत्म कर दी जायेगी।

cbse 12 result

यह भी पढ़े : 12वीं का रिजल्ट घोषित, यहां जानें रोल नंबर और नाम से रिजल्ट

इस पर दिल्ली कोर्ट ने कहा है कि इस साल की बारहवीं बोर्ड की परीक्षा दी जा चुकी है। ऐसे में परीक्षा के बाद इस नियम मे बदलाव करना गलत है। परीक्षा फाॅर्म भरते समय छात्रो को नियम पता होते है। लेकिन अचानक नियम बदलने से छात्रो में असुरक्षा की भावना पैदा होती है। इसलिए इस साल यह नियम नही बदला जा सकता। ऐसे में बोर्ड का आज जारी होने वाला रिजल्ट(cbse 12 result) रोक दिया गया है। अब रिजल्ट की अगली तारीख जल्द घोषित की जा सकती है। गौरतलब है कि सीबीएसई 10वीं एवं 12वीं परीक्षाएं मार्च एवं अप्रेल में आयोजित हुई थी। यूपी समेत पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के चलते इस साल परीक्षाएं लेट शरू हुई थी। 10वीं की परीक्षाएं 9 मार्च से 10 अप्रेल के बीच आयोजित की गई थी। वहीं 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च से 29 अप्रेल के तक चली थी। 12वीं क्लास की परीक्षा करीब 10,98,981 छात्र ने दी है। इसके लिए कुल 10678 केन्द्र बनाए गए थे।

यह भी पढ़े : टोने टोटके : घर के द्वार पर करे ये आसान उपाय, चमकेगा भाग्य

इस साल पिछले साल के मुकाबले 2.8 फीसदी अधिक छात्रों ने परीक्षा (cbse 12 result) दी है। जबकि 10वीं क्लास की परीक्षा में करीब 886506 छात्र सम्मिलित हुए थे। दसवीं कक्षा के लिए 16363 सेंटर बनाए गए थे। यह भी चर्चा है कि पांच राज्यों में चुनाव के चलते देरी से परीक्षा होने से रिजल्ट में भी देरी हो सकती है। हालांकि बोर्ड तय समय पर रिजल्ट घोषित करने की कोशिश में है। खैरए देखना होगा कि बुधवार को 12वीं के स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो पाता है या नहीं। आपको बतादें सीबीएसई देश के सबसे लोकप्रिय बोर्ड में से एक है। इसके तहत देशभर में कई सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल के स्टूडेंट्स एग्जाम देते है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

up board result

यूपी बोर्ड दसवीं बारहवीं के नतीजे घोषित , यहां जाने रोल नंबर और नाम से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के रिजल्ट

यूपी बोर्ड ​ने अपनी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आज घोषित ​कर दिया …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *