Home > National > सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2017 के घोषित होने में अभी लग सकता है और समय, आज होगा फैसला

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2017 के घोषित होने में अभी लग सकता है और समय, आज होगा फैसला

12सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा दे चुके विद्यार्थीयो को अपने रिजल्ट (cbse board result 2017) के लिए अभी और इंतजार करना पड सकता है। दिल्ली कोर्ट के फैसले के बाद सीबीएसई का बोर्ड कक्षा रिजल्ट आने में अभी कुछ और समय लग सकता है। गौरतबल है कि दिल्ली कोर्ट ने सीबीएसई की माॅडरेशन नीति खत्म किए जाने के फैसले को अमान्य बताया था। कोर्ट ने परीक्षा के बाद इस तरह के फैसले को गलत बताते हुए छात्रो को माॅडरेशन नीति के तहत नंबर देने का आदेश दिया था। कोर्ट के इस फैसले के बाद सीबीएसई के रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया अटक गई है। अब खबरे आ रही है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय हाई कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ सुप्रिम कोर्ट जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो सीबीएसई के छात्रो को अपना रिजल्ट जानने के लिए और इंतजार करना पड सकता है। इस बार में आज स्थिति साफ हो सकती है।

cbse board result 2017

यह भी पढ़े : राजस्थान बोर्ड परीक्षा के नतीजे आ सकते हैं इस तारीख को, यहां जाने कैसे देखें रिजल्ट

सीबीएसई की दसवीं कक्षा की परीक्षा मे इस साल 8 लाख 86 हजार 506 विद्यार्थीयो ने परीक्षा दी थी। सीबीएसई की बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में इस साल 10 लाख 98 हजार 981 विद्यार्थी शामिल हुए थे। इतनी अधिक संख्या के चलते रिजल्ट जारी करने में थोडा विलम्ब हो सकता था। लेकिन सीबीएसई अपनी बारहवीं कक्षा का रिजल्ट इसी माह 25 मई (cbse board result 2017) को जारी करने वाला था । इस साल सीबीएसई ने एक बडा परिवर्तन करते हुए माॅडरेशन नीति को सामाप्त करने का फैसला किया है। इस प्रणाली के अंतर्गत विद्यार्थीयो को कठिन सवालो के लिए ग्रेस अंक दिए जाते थे। इस नीति के अनुसार यदि छात्रो को किसी प्रश्नपत्र में कठिन सवाल दे दिए जाते थे। तो इसके बदले 15 प्रतिशत अतिरिक्त अंक माॅडरेशन नीति के तहत दिए जाते थे। सीबीएसई ने इस नीति को इस साल समाप्त करने का फैसला लिया है। लेकिन ग्रेस अंक अभी भी दिए जायेगे। इसका मतलब यह है कि अगर छात्र कुछ ही नंबरो से पास होने से रह रहा हो तो ऐसे में उसे ग्रेस नंबर देकर पास कर दिया जाता है।

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड केे विद्यार्थी अपना रिजल्ट (cbse board result 2017) बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर देख सकते है। बोर्ड अपनी दसवीं और बारहवीं कक्षा का रिजल्ट अपनी वेबसाइट पर भी जारी करता है। विद्यार्थी बोर्ड की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते है। इसके लिए विद्यार्थी को बोर्ड की साइट पर जाकर रिजल्ट का लिंक क्लिक करना होगा। उसके बाद उपलब्ध पेज पर अपने रोल नंबर डाल कर विद्यार्थी अपना रिजल्ट देख सकता है।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

10th Board Exam Result date 2018

बिहार बोर्ड कल जारी कर सकता है अपनी मैट्रीक कक्षा का रिजल्ट, यहां देखे अपना रिजल्ट

बिहार बोर्ड अपनी मैट्रीक यानि की दसवीं कक्षा का रिजल्ट (bihar board metric result declare) …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *