Home > App Ki News > सीबीएसई एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 : यहां जाने इस परीक्षा से जुडी हर बात

सीबीएसई एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 : यहां जाने इस परीक्षा से जुडी हर बात

सेंट्रल बोर्ड आॅफ सेकेंड्री एजुकेशन ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 (CBSE NEET 2018) के लिए सूचना जारी कर दी है। इस नोटिफिकेशन में परीक्षा तिथि सहित सभी महत्वपूर्ण जानकारीया दी गई है। एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 के लिए आवेदन की प्रक्रिया को आॅनलाइन रखा गया है। एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां जाकर आॅनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की जा सकती है। हम आपके लिए लेकर आए है इस टेस्ट से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी –

NEET 2018

यह भी देखें : जाह्नवी कपूर ने पोस्ट किया तंग कपडो में एक्सरसाइज का वीडियो,देखें वायरल वीडियो

आवश्यक तिथियां – एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 (CBSE NEET 2018) के लिए आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी 2018 से शुरु होगी। जो 9 मार्च 2018 तक चलेगी। आॅनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तारीख 10 मार्च 2018 है। एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 की परीक्षा 6 मई को आयोजित होगी।

आवेदन का तरीका – एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट http://www.cbseneet.nic.in/  पर जा सकते है। यहां जाकर इस परीक्षा से संबंधीत सारी जानकारी भी ली जा सकती है। साथ ही आॅनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग व अन्य पिछडा वर्ग के आवेदको को 1400 रुपये व एससी,एसटी व दिव्यांगो को 750 रुपये आवेदन फीस देनी होगी।

योग्यता – एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 के लिए आवेदन करने वाले आवेदक का फिजिक्स, कैमिस्ट्री और इंग्लिश विषयो में 50 प्रतिशत अंको के साथ पास होना आवश्यक है। आरक्षण के नियमो के अनुसार अलग अलग वर्ग के लिए अलग अलग योग्यता निर्धारित है। जिसकी जानकारी विभाग की वेबसाइट पर जाकर ली जा सकती है। इस टेस्ट के लिए भारतीय नागरिक, अप्रवासी भारतीय सहित विदेशी नागरिक भी आवेदन कर सकते है। आपको बता दे कि इस टेस्ट के लिए आवेदन करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। बिना आधार नंबर के लिए इस परीक्षा के लिए आवेदन नही किया जा सकेगा। यह नियम जम्मू कश्मीर, मेघालय व असम के नागरिको पर लागू नही होगा। अप्रवासी भारतीयो व विदेशी नागरिको को इस परीक्षा के लिए आवेदन करते समय अपने पासपोर्ट नंबर भी देने होगे।

यह भी पढ़े : एक्ट्रेस को मिला काम के बदले ‘सौदा’ करने का आॅफर, देखें व्हाट्सएप चैट पर क्या—क्या लिखा

आयु सीमा – एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 (CBSE NEET 2018) के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र कम से कम 17 साल होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा परीक्षा की तारीख तक 25 साल से अधिक नही होनी चाहिए।

परीक्षा का पैटर्न – एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट 2018 के लिए परीक्षा में 180 आॅब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पुछे जायेगे। यह पश्न फिजिक्स, केमेस्ट्री और बाॅयोलाॅजी विषय के होगे। परीक्षा 3 घंटे की होगी। परीक्षा का समय सुबह 10.00 से लेकर 1.00 तक होगा।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *