Home > Ajab Gajab > यहा एक नींबू की कीमत है हजारो में , जानिए क्या है ऐसा खास इस नींबू में

यहा एक नींबू की कीमत है हजारो में , जानिए क्या है ऐसा खास इस नींबू में

नींबू प्रकृति द्वारा दिया गया एक ऐसा पदार्थ है जिसमें अनेक गुण है। विशेषकर गर्मियो में तो नींबू जीवनदायक ही होता है। इसका रस हमारे शरीर को अनेक बिमारीयों से बचाता है। इसके अलावा नीबू का धार्मिक महत्व भी है। कई धार्मिक आयोजनो में नीबू का इस्तेमाल होता है। विशेषकर दक्षिण भारत में नीबू का विशेष धार्मिक महत्व है। और नीबू बाजार में आसानी से मिल भी जाता है। और वह भी बिलकुल कम कीमत में। लेकिन यदि आपको यह पता चले कि एक नीबू की कीमत 27000 रुपये (costly lemon) भी है, तो आप यह जरुर सोचेगे कि आखिर इस नीबू में ऐसा क्या है।

costly lemon

यह भी देखें : जानिए क्यों चर्चा में है ये मॉडल अपने इस अंग को लेकर

यदि आप भी ऐसा ही सोच रहे है, तो आपको बता दे कि तमिलनाडु के एक मंदिर में भगवान के सामने चढ़ाए गये नीबू को 27000 रुपये में बेचा (costly lemon) गया है। इस मंदिर में 11 दिनो तक एक विशेष पूजा होती है। इस पूजा या उत्सव की समाप्ति पर इस मंदिर में भगवान को चढ़ाए हुए 9 नीबू नीलामी के लिए रखे गये। इन सारे नीबू की कीमत मंदिर प्रशासन को 68000 रुपये प्राप्त हुई। इनमें से भी पहले नीबू को एक दंपति ने 27000 रुपये कीमत देकर खरीदा। इस मंदिर में यह परम्परा कई सालो से चली आ रही है। इस मंदिर में इस 11 दिनों तक चलने वाली पूजा में पहले 9 दिनों तक नीबू चढ़ाये जाते है। इन नीबूओ को काफी लाभकारी माना जाता है।

यह भी पढ़े : अटल पेंशन योजना : पाएं आजीवन पेंशन

ऐसा माना जाता है कि पूजा में रखे यह नीबू (costly lemon) अपने घर में रखने से सुख और समुद्वि का घर में वास होता है। इसके अलावा यह भी मान्यता है कि यह नीबू संतान सुख से वंचित जोडो के लिए भी एक वरदान की तरह काम करता है। इसी मान्यता के चलते हर साल इन नीबूओ को अच्छी कीमत देकर लोग खरीदते है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

mogli girl

जंगल में मिली रियल मोगली गर्ल, जानवरो की तरह करती है व्यवहार

हम सभी ने मोगली के बारे में तो जरुर सुना होगा। मोगली जंगल बुक का …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *