Home > App Ki News > आॅनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए सरकार ला रही ई वॉलेट इंश्योरेंस, जानें डिटेल

आॅनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए सरकार ला रही ई वॉलेट इंश्योरेंस, जानें डिटेल

नोटबंदी के बाद से ही सरकार का एक मुख्य लक्ष्य कैशलेस लेनदेन रहा है। सरकार इस बात की पूरी कोशिश कर रही है कि कैशलेस लेनदेन को आम आदमी तक पहुचाया जाएं। ज्यादा से ज्यादा बाजार के काम नकदी रहित हो तो भष्ट्राचार और कालेधन की समस्या भी काफी हद तक कम हो सकती है। लेकिन सरकार की इस कैशलेस योजना में अभी भी कई रुकावटे है। आम आदमी अभी तक कैशलेस ट्रांजेक्शन को पूरी तरह अपना नही पाया है। इसका एक कारण डिजिटल भुगतान में होने वाली गड़बडीया भी है। कैशलेस भूगतान में आने वाले सभी तरीके जैसे की डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बेकिंग या ई-वाॅलेट में धोखाघडी के मामले अक्सर सामने आते है। जिसके चलते आम आदमी इन उपायो को अपनाने से डरता है। लेकिन अब सरकार आम आदमी की इस समस्या का हल (e wallet insurance) लेकर आयी है।

e wallet insurance
e wallet insurance

खबरो के अनुसार सरकार जल्द ही आपके ई-वाॅलेट में रखे पैसो का बीमा  कर सकती है। जिससे यदि किसी धोखाधडी के चलते आपके ई-वाॅलेट से पैसे चूरा लिए जाते है। तो वह पैसे आपको वापस मिल सके। इस बीमा पाॅलिसी को लाने के लिए सूचना तकनीक मंत्रालय जल्द ही नियम तैयार करने वाली है। गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से ही ई-वाॅलेट या एप से भुगतान करने वाली कंपनीयो की चांदी हो गयी है।

अक्षय कुमार की जॉली एलएलबी 2 की कमाई 100 करोड़ पार, जानिए कितने कमाए

खबरो के अनुसार डिजिटल पेमेंट करने वाली एप या ई-वाॅलेट (e wallet insurance) का बिजनेस नोटबंदी के बाद से कई गुणा बढ़ गया है। इसका मतलब यह तो निकाला जा सकता है कि लोगो को डिजिटल भुगतान के प्रति विश्वास बढ़ा है। लेकिन देश का एक बडा वर्ग अभी भी इस तरह के लेनदेन से दूर है। ऐसे में अगर सरकार द्वारा पैसो की सुरक्षा की गांरटी मिल जाती है तो निश्चित तौर पर यह कदम कैशलेस लेनदेन को बढ़ाने वाला होगा। सरकार जल्द ही ई-वाॅलेट में रखे पैसो के बीमा (e wallet insurance) करने संबधी प्रस्ताव का डाफ्ट ला सकती है और आम राय बनने के बाद इसे लागू भी किया जा सकता है।

वैलेंटाइन डे पर गर्ल्स को दे ‘ये’ गिफ्ट, तुरंत कहेंगी हां!

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

Check Also

anytime cash

बैंक से पैसे निकालने पर भी लगेगा टैक्स, सरकार जल्द कर सकती है घोषणा

सरकार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की अपनी योजना को कारगर बनाने के लिए हर …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *