Home > App Ki News > 10 रुपये के असली व नकली सिक्को को लेकर जाने पूरा सच

10 रुपये के असली व नकली सिक्को को लेकर जाने पूरा सच

पिछले कुछ समय से बाजार में 10 रुपये के सिक्को को लेकर भारी गलतफहमी (fake coins)  का दौर चल रहा है। आम आदमी व व्यापारी दोनो ही 10 रुपये के सिक्को के लेनदेन में आनाकानी कर रहे है। कुछ विषेष तरीके या डियाजन के सिक्को को नकली बताकर उनका लेनदेन करने में लोग झिझक रहे है। खबरो के मुताबिक अब आरबीआई ने यह स्पस्ट कर दिया है कि 10 रुपये के निकली सिक्के बाजार में होना केवल एक अफवाह है। लोग बिना डरे इनका लेनदेन कर सकते है। अफवाह का प्रमुख कारण इन सिक्को का अलग-अलग डिजाइन व शेप में होना बताया जा रहा है।

fake coins

यह भी देखें : नहीं मान रही जरीन खान, फिर दिए बोल्ड सीन, हद कर दी इस वीडियो में

क्या है कारण
10 रुपये के सिक्के को लेकर पिछले कुछ समय से संदेह (fake coins)  की स्थिति बनी हुई है। इन सिक्को के अलग-अलग स्वरुप व डिजाइन के चलते लोगो में  नकली सिक्के बाजार में होने की अफवाह ने जन्म ले लिया। 10 रुपयो के पुराने सिक्को में रुपये का सिंबल नही है परन्तु 2011 के बाद के सिक्को में रुपये का सिंबल दिया गया है। इसी तरह कुछ सिक्को पर उपर की तरफ 10 लाइने है तो कुछ सिक्को में 15 लाइने है। इसके अलावा सिक्के के रंग को लेकर भी असमानता है कुछ सिक्को में गहरे रंग है तो कुछ सिक्को में एक विषेष स्थान पर हल्का रंग है। इन सब असमानताओ के चलते बाजार में लोग असली और नकली सिक्को (fake coins)  को लेकर असंमनजस्य की स्थिति मे है।

यह भी पढ़े : अब बंद पड़े पीएफ खातो पर भी मिलेगा ब्याज, जानिए पूरी खबर

खबरो के मुताबिक आरबीआई ने यह स्पष्ट किया है कि 10 रुपये के सिक्के कई सालो से प्रचलन में है। इसी कारण यह अलग-अलग डियाजन व आकार में है। 2011 में भी इस सिक्के में भारतीय मुद्रा का चिन्हृ जोडने के चलते परिर्वतन हुआ था। अत: लंबे समय से प्रचलन में होने के कारण इन सिक्को के डिजायन में असमानता आना सामान्य बात है। अतः इन सिक्को का लेनदेन करने में काई झिझक न रखे। ये पूरी तरह से मान्य कानूनी भारतीय मुद्रा है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

Check Also

2000 note chip

2000 के नोट में चिप तो नहीं पर है ऐसा पदार्थ,लगातार पड़ रहे छापों से फैली खबर

जब से सरकार ने नया 2000 का नोट जारी किया है तभी से इसके बारे …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *