Home > App Ki News > जानिए अब एफडी में आपको कितना मिलेगा रिटर्न, बदल गए हैं नियम

जानिए अब एफडी में आपको कितना मिलेगा रिटर्न, बदल गए हैं नियम

नई दिल्ली। अगर आपने एफडी करवा रखी है यानी फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा लगा रखा है तो सतर्क हो जाइए। अभी तक भले ही आपको एफडी में अच्छा रिटर्न मिल रहा है लेकिन अब यह आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है। अगर आपने ज्यादा समयावधि के लिए एफडी करवाई तो आपको अब कम रिटर्न मिलेगा। आपको बतादें मौजूदा समय में लंबी अवधि के लिए Fix Deposit पर 7 से साढ़े सात फीसदी तक रिटर्न मिल रहा है लेकिन अब आपका यह रिटर्न कम हो जाएगा।

Fix deposit
Fix deposit

अब आप 10 साल के लिए Fix Deposit करवाते हैं और औसत महंगाई दर 6 फीसदी रहती है तो आपको एफडी पर वास्तविक रिटर्न 1 से डेढ़ फीसदी मिलेगा। वहीं अगर आपने 5 साल के लिए एफडी में पैसा लगाया है ताक आपको अधिकतम 2 फीसदी रिटर्न मिलेगा। एक फाइनेंशियल प्लानर के अनुसार, अगर आप 5 लाख रूपए 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा कराते है तो अभी तक आपको 7.5 फीसदी इंटरेस्ट मिलता था। यानी 10 साल में आपको करीब 10.5 लाख रूपया मिलेगा। लेकिन यदि एफडी कराने वाला शख्स 30 फीसदी टैक्स स्लैब में आता है तो उसे 4.5 फीसदी रिटर्न मिलेगा। अगले 10 साल में यदि महंगाई दर 6 फीसदी आती है तो वास्तविक रिटर्न यानी माइनस 1.5 होगा। यानी आपको रिटर्न कुछ भी नहीं मिलेगा।

‘बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, चला वरूण—आलिया का जादू

यदि आप बेहतर रिटर्न लेना चाहते है तो शॉर्ट टर्म के लिए इक्विटी फंड में निवेश करें। इसके लिए आप लिक्विड फंड, म्यूचुअल फंड की डेट स्कीम में निवेश कर सकते है। जहां आपे 6.7 एवं 8 फिसदी रिटर्न मिल सकता है। यही नहीं यदि आपने म्यूचुअल फंड की बैलेंस स्कीम में 75000 रूपए लगाए तो आपको 12 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। वहीं अगर आप 1 लाख रूपए मिड टर्म के लिए एमआईपी में लगाते है तो आपका करीब 9.25 रिटर्न मिल सकता है। ऐसे में अगर आप अब पैसा इनवेस्ट करने जा रहे है तो पहले जांच पडताल जरूर कर लें कि कहां कितना रिटर्न मिल रहा है। उसके बाद पैसा इन्वेस्ट करें।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *