Home > Mobile > मोबाइल पर मुफ्त में खेल रहे गेम पर भी आप चुकाते है पैसा, जाने कैसे

मोबाइल पर मुफ्त में खेल रहे गेम पर भी आप चुकाते है पैसा, जाने कैसे

स्मार्टफोन पर गेम तो सभी खेलते है, यह तरीका टाईम तो करता ही है लेकिन कई बार ये युवाओ में इज्जत का भी कारण बन जाता है कि हम इस गेम मे इस लेवल पर है। लकिन कभी आपने सोचा है कि गेम बनाने वाली कंपनीया इन गेम से कैसे कमाती (game charge) है क्योकि गेम तो साधारणतया फ्री में डाउनलोड कराये जाते है। इसके लिए कंपनीया ऐसे—ऐसे तरीके अपनाती है कि जिन्हे पढ कर आप सोच में पड़ जाऐगे। आज स्मार्टफोन पर पोकेमोन गो, टेम्पल रन, एंग्री बर्डस या केन्डी क्रस जैसे गेम बहुत लोकप्रिय है। इन गेम्स को यूजर डाउनलोड तो फ्री में करता है लेकिन धीरे धीरे वह इनका आदी हो जाता है।

game charge
कंपनीया अपने गेम के डाउनलोड होने की संख्या से उसके लोकप्रिय होने का अंदाजा लगा लेती है। फिर यूजर से पैसे निकलवाने का खेल शुरु होता है। यह सब इस तरह होता है की यूजर को इसकी भनक तक नही लगती की उसकी छोटी सी खरीददारी से कंपनी कैसे करोड़ो बना रही है। कंपनीया कमाई (game charge) करने के लिए गेम में अनेक लेवल बनाती है। जब यूजर एक निश्चित लेवल तक पहुच जाता है तो वहां पर उसे रोक दिया जाता है, अब गेम में उसे आगे बढ़ने के लिए या तो इंतजार करवाया जाता है या फिर वो कुछ पावर या सिक्के खरीद कर आगे बढ़ सकता है।

game charge
इस खेल में यूजर को यह ना महसूस हो की वह कंपनी को पैसा (game charge)  दे रहा है इस लिए करेंसी भी कई गेम अपनी अलग करेंसी भी चलाते है, जिससे आप गेम में पावर खरीद सकते है या अगले लेवल पर जा सकते है,और ये करेंसी भी आपको खरीदनी पड़ सकती है जो पैसा कंपनी ही कमाती है, हालाकि ये पैसा इतना कम होता है कि ज्यादातर यूजर्स को करेंसी या सिक्के या अन्य गेम से संबधीत चीजे खरीदने में ज्यादा सोचना नही पड़ता। फिर एक बार आपकी गेम में खरीदी गई पावर खत्म हो गयी या फिर आपको अगले लेवल पर जाना हो तो नयी पावर या सिक्के खरीदने पड़ सकते है।

game charge
गेम डवलप करने वाले को आपकी सारी जानकारी होती है, जैसे आप कौनसा फोन इस्तेमाल कर रहे है, यूजर किस देश मे है या फिर ज्यादातर यूजर्स किस लेवल पर अटक रहे है। इस तरह की जानकारी भी उनको अपने गेम को और अधिक रोचक व चूनोतीपूर्ण बनाने में मदद करती है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *