Home > App Ki News > रसोई गैस सब्सिडी बंद करने की योजना, हर माह बढ़ेगी कीमतें, जानिए कितने का होगा सिलेंडर

रसोई गैस सब्सिडी बंद करने की योजना, हर माह बढ़ेगी कीमतें, जानिए कितने का होगा सिलेंडर

नई दिल्ली। देशभर में नई टैक्स प्रणाली जीएसटी लागू किए पूरा एक महीना हो चुका है। लगता है अब सरकार का अगला टारगेट रसोई गैस सब्सिडी को खत्म करना है। है। सरकार ने इसकी तैयारी भी कर ली है। जी हां, अगर आप सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते है तो सावधान हो जाइए। सरकार पेट्रोल—डीजल के बाद अब रसोई गैस सब्सिडी खत्म करने (Gas Subsidy Ending) के मूड में है यानी अब उपभोक्ताओं को बाजार दाम पर गैस सिलेंडर खरीदना होगा।

Gas Subsidy ending
Gas Subsidy ending

 

जानकारी के अनुसार, सरकार का लक्ष्य अगले साल मार्च तक गैस सब्सिडी को खत्म करना है। सरकार ने इस योजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। हाल ही में जून महीने में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 4 रुपए का इजाफा किया गया। नए नियमों के तहत जून 2017 से हर महीने एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमत में 4 रुपए की बढ़ोत्तरी की जा रही है। केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंन्द्र प्रधान ने लोकसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में कहा, सरकार ने 30 मई को तेल कंपनियों को हर माह चार रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाने के निर्देश दिए है तो कि 31 मार्च 2018 तक गैस सब्सिडी पूरी तरह खत्म की जा सके।

रिलायंस जियो जॉब: जियो में भर्ती, फ्रेशर्स भी कर सकते है अप्लाई

गौरतलब है कि रसोई गैस के लिए केन्द्र सरकार ने गिव इट अप कैम्पैन चलाते हुए तेल कंपनियों से पहले 2 महीने प्रति माह दाम बढ़ाए जाने को कहा था जिसे बढ़ाकर अब दुगुना यानी 4 रुपए कर दिया गया है। फिलहाल एलपीजी गैस सिलेंडर पर लगभग 87 रुपए सब्सिडी मिलती है। बताया जा रहा है कि गैस की कीमतों में तब तक बढ़ोत्तरी हो सकती है जब तक की सब्सिडी पूरी तरह खत्म नहीं हो जाती। आपको बतादें दिल्ली में सब्सिडी वाला सिलेंडर 477.46 रुपए में मिल रहा है जबकि पिछले साल जून में यह 419.18 रुपए में मिलता था। वहीं बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 564 रुपए में मिल रहा है।

व्हाट्सऐप लेकर आया खास नया फीचर, जानिए कैसे कमा सकते हैं पैसे

उल्लेखनीय है कि देश भर में करीब 18.12 करोड़ लोग एलपीजी का इस्तेमाल कर रहे है। इसमें से करीब 2.5 करोड़ यूजर्स को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत पिछले एक साल के तहत ही एलपीजी गैस कनेक्शन दिया गया था। वहीं 2.66 करोड़ ऐसे उपभोक्ता है जो सब्सिडी गिव अप कर चुके है यानी सब्सिडी का लाभ नहीं ले रहे है।

क्या है शुगर डैडी—शुगर बेबी, लड़कियां बिना शादी बनती हैं अमीरों की पत्नी जैसी, देखें वीडियो

loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *