Home > App Ki News > इससे ज्यादा सोना अगर है आपके घर में, तो हो सकती है कार्यवाही, जाने और रहे सावधान

इससे ज्यादा सोना अगर है आपके घर में, तो हो सकती है कार्यवाही, जाने और रहे सावधान

सरकार कालाधन रखने वालो को किसी भी तरह का कोई मौका नही देना चाहती है, अघोषित आय या आय से अधिक संपत्ति के मामले में भी सरकार सख्त रुख अपनाये हुएं है। कालाधन किसी भी रुप में हो आयकर विभाग उसे दायरे में लाने की कोशिश कर रहा है। इसी बीच आम जनता में यह खबर भी फैल रही थी कि सरकार घरो में रखे सोने को भी जब्त (gold limit) कर सकती है या उस पर भी कर लगा सकती है, लेकिन सरकार ने इस भ्रम की स्थिति को दूर करते हुए यह कहा है कि घरो में रखे सोने व आभूषणो पर कोई कर नही लगेगा। यदि आपके पास पुश्तैनी सोना है या आपने अपनी घोषित आय से सोना खरीदा है तो उस पर भी कोई कर नही लगेगा।

gold limit

यह भी पढ़े : 500 का नकली नोट! जानिए क्या हैं लोगों का कहना और कितनी है सच्चाई

तय की सीमा
आयकर विभाग के अनुसार कोई भी विवाहित महिला अपने पास 500 ग्राम सोना रख (gold limit) सकती है, अविवाहित महिला अपने पास 250 ग्राम सोना रख सकती (gold limit) है व पुरुष 100 ग्राम सोना रख सकता है, इस सीमा तक सोना पाए जाने पर आयकर विभाग कोई कार्यवाही नही करेगा। इसके अलावा भी कोई भी व्यक्ति अपनी घोषित आय से किसी भी सीमा तक सोना खरीद सकता है, इसपर कोई कार्यवाही नही होगी। इसी तरह पैतृक व लंबे समय से रखे सोने पर भी किसी तरह के कर का कोई प्रावधान नही है। कृषि आय से खरीदा गया सोने पर भी किसी तरह की कोई कार्यवाही का निर्देश नही है। सरकार ने स्पष्ट किया कि न तो पहले के आयकर कानून में व न ही संशोधित कानून में इस तरह के सोने या सोने के आभूषणो पर किसी प्रकार की कोई कार्यवाही का निर्देश है।

gold limit

यह भी देखें : कैसे उडता है ये बच्चा, जानिए कहानी का पूरा सच

सरकार केवल उनपर कार्यवाही करेगी जिन्होने नोटबंदी के बाद अपने कालेधन को सफेद करने के लिए सोने की खरीद की है, उन्हे इस सोने का हिसाब देना होगा। गौरतलब है कि सरकार ने अभी एक बिल पेश किया था जिसमें अघोषित आय पर 85 प्रतिशत तक कर का प्रावधान है।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

Check Also

black money last chance

सरकार का नया फरमान : इतनी रकम से ज्यादा जमा नही करा पाएंगे खाते में

नोटबंदी के बाद से सरकार ने अब तक कई नये नियम निकाले है, जिससे ऐसा …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *