Home > App Ki News > ये नदियां उगलती है सोना, लोग ले जाते है इकठ्ठा कर

ये नदियां उगलती है सोना, लोग ले जाते है इकठ्ठा कर

हमारे देश के कुछ राज्यो में इस समय भयंकर गर्मी पड रही है। गर्मी के आते ही लोग मानसून का इंतजार करने लगते हैं। हमारे देश के लोगो को तो मानसून का बेसब्री से इंतजार रहता है। वैसे भी हमारे देश की अर्थव्यवस्था पर मानसून का गहरा असर पडता है। लेकिन बिहार का एक जिला ऐसा भी है जहां के लोगो के लिए मानसून सोना बरसाता है। जी हां यह जिला बिहार का चंपारण है। यहा के रामनगर इलाके के गांवो को हर साल मानसून के मौसम में सोना मिलता है। हालाकि यह सोना बारिस से नही आता है। बल्कि यह सोना उन्हे कुछ नदिंयो (gold river)  से मिलता है।

gold river

यह भी देखें : इस लड़की ने राह चलते लड़कों से कही ऐसी बात, चौंक गए सब, देखें वी​डियो

बिहार की बलुई, काफन, और सोनहा नदियां वह नदियां (gold river)  है जो हर साल मानसून में उफान आने पर अपने साथ सोना बहाकर लाती है। मानसून के दौरान बिहार की कई नदिंयो में बाढ आ जाती है। जब ये बाढ़ कुछ कम होती है। तो इन गांवो के लोग अपने तरीके से छान-छान कर इन नदियों में से सोने के कण निकालते है। यह काम इन गांवो में नया नई है। कई सालो से यह काम इन गांवो के लोगो की रोजी रोटी का मुख्य साधन है। लोग नदियों के बहाव के कम होने का इंतजार करते है। और फिर नदिंयो द्वारा बहा कर लाई गई मिट्टी को छान कर उसमें से सोने के कण इक्ठ्ठा करते है। इस तरह यह लोग साल भर की रोजी रोटी का जुगाड कर लेते है। लेकिन यह काम इतना आसन और फायदेमंद भी नही है, जितना लगता है। कई बार पूरे दिन की मेहनत के बाद भी इन लोगो के हाथ कुछ नही आता।

यह भी पढ़े : 12 GB रैम, 512 GB मैमोरी, 60 MP कैमरा वाला फोन जल्द होगा लांच, जानिए कीमत

खबरो के अनुसार इन बडे व्यापारी इन लोगो का शोषण भी करते है। दिन भर मेहनत करके जमा किए गये इन सोने के कणो (gold river)  को शहर के जौहरी कम दामो में खरीद लेते है। अज्ञानता के अभाव में ये लोग जो मिल जाये उसी में इसे बेच देते है। लेकिन नदियों से सोना इक्ठ्ठा करने की बात सुनकर हर कोई आश्चर्य से भर जाता है। लेकिन यह सुनकर सबको लगता है कि इससे ये लोग बेहद अमीर हो गये होगें। लेकिन सच्चाई कुछ और ही है।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *