Home > App Ki News > 5 साल से पहले नौकरी छोड़ी तो नहीं होगा ग्रैच्युटी का नुकसान, ऐसे मिलेगा पैसा

5 साल से पहले नौकरी छोड़ी तो नहीं होगा ग्रैच्युटी का नुकसान, ऐसे मिलेगा पैसा

नई दिल्ली। अगर आप अब 5 साल से पहले नौकरी छोड़ते है तो आपको ग्रैच्युटी का नुकसान नहीं होगा। जी हां, यदि आप 5 साल से पहले नौकरी छोड़ने का प्लान कर रहे है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। अब पीएफ की तरह ग्रैच्युटी भी ट्रांसफर (Gratuity transfer) होगी। सरकार ने इसकी तैयारी भी कर ली है। जानकारी के अनुसार, सरकार इसके लिए प्रत्येक कर्मचारी जल्द ही यूनिक नंबर अलॉट करेगी।

Gratuity transfer
Gratuity transfer

एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस के सेक्रेटरी डीएल सचदेव के कहना है कि सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक लोगों को ग्रैच्युटी का लाभ मिले। उन्होंने कहा, प्राइवेट सेक्टर में अक्सर लोग जल्दी जल्दी जॉब चेंज करते है। साथ ही कांट्रैक्‍ट पर काम करने वाले कर्मचारियों को कंपनी एक जगह से हटाकर दूसरी जगह लगा देते हैं। ऐसे में कर्मचारियों को ग्रेच्युटी का नुकसान होता है। ग्रैच्युटी का लाभ सभी कर्मचारियों को देने के लिए सरकार ने यह ठोस कदम उठाया है।

अब बिना आधार कार्ड के बुक नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन ट्रेन टिकट

इसे लेकर ट्रेड यूनियनों के रिप्रेजेंटेटिव्स और लेबर मिनिस्ट्री के बीच बातचीत भी हुई है। हालांकि अभी यूनिक नंबर देकर ट्रांसफर करने के योग्य बनाने पर भी चर्चा बाकी है। सूत्रों की मानें तो इस चर्चा में ट्रेड यूनियनए इम्प्लॉयर्स और सरकार के रिप्रेजेंटेटिव्स शामिल होंगे। गौरतलब है कि अभी तक गैच्युटी के लिए कम से कम 5 साल की नौकरी होना जरूरी है। वहीं अब प्राइवेट सैक्टर के कर्मचारियों को भी केन्द्रीय कर्मचारियों जैसी सुविधा मिलेगी।

जियो से जंग:एयरटेल, आइडिया और बीएसएनएल ने उतारे लुभावने फ्री कॉलिंग प्लांस

जल्द ही प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी भी 20 लाख रूपए तक टैक्स फ्री ग्रैच्युटी के पात्र होंगे। यानी अब सरकारी कर्मियों की तरह प्राइवेट कर्मचारियों को भी 20 लाख रूपए तक टैक्स फ्री गैच्युटी का फायदा मिलेगा। सरकार ने यह फैसला किया है कि प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों की ग्रेच्युटी की राशि को दोगुना करते हुए सरकारी कर्मचारियों के बराबर किया जाए। सचदेवा का कहना है कि सरकार ने गैच्युटी की मैक्सिमम लिमिट 10 लाख रूपए से बढ़ा कर 20 लाख रूपए तक करने की मांग पर सहमति जताई है।

रिलायंस जियो के प्रीपेड और पोस्टपेड रिचार्ज प्लांस, चुनें आपका अपना प्लान

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

Check Also

pension calculator application

पेंशन कैलकुलेटर एप्लिकेशन की मदद से अब करे अपनी पेंशन कैलकुलेट, करेगी कई अन्य काम भी

केंद्र सरकार ने अपने कार्यकाल के शूरुआती दिनो के दौरान ही भारत को डिजिटल इंडिया …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *