X

जीएसटी: क्या आप जानते है दूसरे देशों के मुकाबले भारत में सबसे अधिक है टैक्स दर

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी आखिरकार 1 जुलाई को लागू हो गया। देश के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार मध्य रात्रि में संसद के सेंट्रल हॉल से इसकी शुरूआत की। हालांकि देश का एक राज्य जम्मू-कश्मीर जीएसटी से बाहर है। जम्मू-कश्मीर के अलावा जीएसटी देश के सभी राज्यों में  (GST in India) लागू हो गया।

GST in India

 

अब देशभर में अब एक सामान पर एक समान टैक्स लगेगा यानी एक देश एक कर। पहले केन्द्र एवं राज्य में सामान एवं सर्विस पर अलग-अलग टैक्स लगता था। आपको बतादें जीएसटी में टैक्स के लिए 5 स्लैब रखे गए है। 0, 5, 12, 18 और 28 फीसदी। कुछ वस्तुओं को जीएसटी से बाहर रखा गया है जिनमें दूध, दही, लस्सी, सब्जियां, खुला आटा, बेसन, मैदा आदि शामिल है। वहीं 5 फीसदी स्लैब में जरूरी चीजों को रखा गया है। साथ ही लग्जरी आइटम को 28 फिसदी दायरे में रखा है।

इस एक्ट्रेस ने नेगेटिव कमेंट्स के चलते अकाउंट किया प्राइवेट, फिर किया पब्लिक, जानिए डिटेल

भारत में ही नहीं बल्कि मौजूदा समय में करीब 165 देशों में जीएसटी लागू है जिसमें चीन, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, डेनमार्क, इंडोनेशिया समेत कई देश शामिल है। भारत में कनाडा में लागू जीएसटी को रोल मॉडल बनाकर जीएसटी लागू किया गया है। लेकिन क्या आप जानते है भारत ही एक ऐसा देश है जिसमें जीएसटी में इतने सारे अलग-अलग स्लैब रखे गए है जबकि अन्य देशों में जीएसटी पर एक टैक्स वसूला जाता है।

जीएसटी का असर: कार खरीदने का सही वक्त, मारूति सुजुकी की कई गाडि़यां हुई सस्ती

आपको बतादें अन्य देशों के मुकाबले भारत में जीएसटी की दरें काफी ज्यादा है। जिस देश को कनाडा रोल मॉडल बनाकर इंडिया में जीएसटी लागू किया वहां पर 5 फीसदी टैक्स दर है। कनाडा के अलावा अन्य देशो में भी यह दर भारत के मुकाबले बेहद कम है। आस्ट्रेलिया में 10 फीसदी, मलेशिया में 6 प्रतिशत, आस्ट्रिया में 20 फीसदी, डेनमार्क में 25 प्रतिशत, इंडोनेशिया में 10 प्रतिशत, मॉरिशस में 15 प्रतिशत, इजरायल में 17 फीसदी, जर्मनी में 19 फीसदी, फ्रांस में 20 फीसदी, केन्या में 16 फीसदी टैक्स दर से जीएसटी लागू हैं।

Related Post
Leave a Comment