Home > App Ki News > जीएसटी असर, रसोई गैस महंगी, जानिए कितने रुपए देने होंगे अधिक

जीएसटी असर, रसोई गैस महंगी, जानिए कितने रुपए देने होंगे अधिक

नई दिल्ली। 1 जुलाई से जम्मू-कश्मीर को छोड़कर देशभर में एक देश एक कर प्रणाली जीएसटी लागू हो गई। जीएसटी लागू होने के बाद कुछ चीजों के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है वहीं कुछ वस्तुओं की कीमतों में कमी हुई है। भले ही दूध, दही, खुला आटा, बेसन, मैदा आदि को जीएसटी से बाहर रखा गया हो लेकिन खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर (GST on Cylinder) के लिए अधिक कीमत चुकानी होगी।

GST on Cylinder
GST on Cylinder

 

अब आम नागरिकों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर के लिए 32 रुपए ज्यादा देने होंगे। दरअसल, एलपीजी को जीएसटी के 5 फीसदी कर दायरे में रखा गया है। जबकि इससे पहले अधिकतर राज्यों में घरेलू गैस पर टैक्स नहीं लगता था। जबकि कुछ राज्य 4 फीसदी वैट लेते थे। ऐसे में अब जीएसटी में 5 फीसदी दायरे में रखे जाने के बाद सिलेंडर की कीमतों में करीब 12 से 15 रुपए तक की बढ़ोत्तरी होगी। साथ जून से गैस सब्सिडी में कटौती होगी जिसकी मार ग्राहकों को झेलनी पड़ेगा।

जीएसटी: क्या आप जानते है दूसरे देशों के मुकाबले भारत में सबसे अधिक है टैक्स दर

अनुमान लगाया जा रहा है कि अब प्रति सिलेंडर 32 रुपए कीमत बढ़ सकती है। साथ ही कस्टमर्स को दो साल का अनिवार्य रूप से जांच, इंस्टालेशन एवं एडमिनिस्ट्रेशन चार्ज भी देना होगा। हालांकि एमपी एवं नागालैंड में रसोई गैस सस्ती होगी क्योंकि जीएसटी से एमपी में 7.10 फीसदी एवं नागालैंड में 5.35 प्रतिशत टैक्स लगता था। जबकि आंध्रप्रदेश, गुजरात, मणिपुर, उत्तराखंड एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में दादर और नगर हवेली, दमन और दीव में एलपीजी घरेलू गैस के दाम पहले जैसे ही रहेंगे।

इस एक्ट्रेस ने नेगेटिव कमेंट्स के चलते अकाउंट किया प्राइवेट, फिर किया पब्लिक, जानिए डिटेल

इसकी वजह है कि इन राज्यों में जीएसटी से पहले भी 5 फिसदी टैक्स लगता है। ऐसे में इन राज्यों में एलपीजी गैस के दामों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। वहीं कॉमर्शियल सिलेंडर की बात करें तो यह सस्ता होगा। कॉमर्शियल सिलेंडर पर पहले 22.5 फीसदी टैक्स लगता था जबकि अब इसे जीएसटी के 18 प्रतिशत कर दायरे में रखा गया है। यानी कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में कमी आएगी। दिल्ली में जहां कॉमर्शियल सिलेंडर 1121 रुपए में मिलता था अब 1052 रुपए में मिलेगा। यानी कीमतों में करीब 60 रुपए की कमी हुई है।

जीएसटी का असर: कार खरीदने का सही वक्त, मारूति सुजुकी की कई गाडि़यां हुई सस्ती

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

GST on Gold

क्या पुराने सोने, ज्वैलरी एवं वाहनों को बेचने पर नहीं लगेगा जीएसटी, यहां जानें

नई दिल्ली। अगर आप जीएसटी के चलते पुराने व्हीकल्स एवं गहने, सोना बेचने में असमंजस …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *