Home > App Ki News > क्या पुराने सोने, ज्वैलरी एवं वाहनों को बेचने पर नहीं लगेगा जीएसटी, यहां जानें

क्या पुराने सोने, ज्वैलरी एवं वाहनों को बेचने पर नहीं लगेगा जीएसटी, यहां जानें

नई दिल्ली। अगर आप जीएसटी के चलते पुराने व्हीकल्स एवं गहने, सोना बेचने में असमंजस में है तो घबराइए नहीं। आप बिना जीएसटी दिए पुराने आभुषण बेच सकते है। जी हां, पुराने वाहनों एवं पुरानी गोल्ड ज्वैलरी (GST on Gold) बेचने पर जीएसटी नहीं लगेगा। राजस्व विभाग ने स्पष्ट कर दिया की लोगों की ओर से बेचे गए पुराने वाहनों एवं पुराने गहनों, सोना आदि पर जीएसटी नहीं लगेगा।

GST on Gold
GST on Gold

 

इसके पीछे वजह है कि लोग इनको कारोबार के लिए नहीं बेचते। सर्राफा कारोबारी जब किसी कस्टमर से पुराने गहने खरीदता है तो उसे केन्द्रीय जीएसटी कानून, 2017 की धारा 9 के तहत उलट शुल्क व्यवस्था में 3 फीसदी की दर से जीएसटी देना होगा। आपको बतादें हाल ही में राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा था कि पुराने गहनों एवं सोना आदि बेचने पर प्राप्त राशि पर 3 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। अब मंत्रालय ने इस फैसले को वापस लेते हुए लोगों के गहने व व्हीकल्स बेचने पर जीएसटी नहीं लगने की बात कही।

क्या प्रसाद, भंडारे एवं लंगर पर लगेगा जीएसटी, पढि़ए पूरी खबर

मंत्रालय ने साफ किया अगर सोने के गहनों पर कोई अपंजीकृत सप्लायर रजिस्टर्ड सप्लायर को बेचता है तो उस पर आरसीएम के तहत टैक्स लगेगा। हालांकि पुरानी ज्वैलरी के बदले नई गोल्ड ज्वैलरी पर मेकिंग चार्ज पर जीएसटी देना होगा। मंत्रालय का कहना है कि पुराने गहनों के बदले नए गहने लेते हैं, तो इसे सर्विस माना जाएगा। ऐसे में नए गहनों के मेकिंग चार्ज पर 18 फीसदी देना होगा। ज्वैलरी, सोने वाला फॉर्मूला ही पुराने व्हीकल्स पर लागू होगा।

बड़े एक्टर की बहू ने कहा: खाना खाने के बजाय सेक्स करना पसंद करूंगी, देखें वीडियो

गौरतलब है कि 1 जुलाई से देशभर में गुड्स एवं सर्विस टैक्स जीएसटी लागू हो गया। जीएसटी लागू होने के बाद पूरे देश में एक सामान पर एक टैक्स लगेगा यानी टैक्स की दर भी एक होंगी। जीएसटी के तहत टैक्स को पांच दायरे में रखा गया है। 0, 5, 12, 18, 28 फीसदी। आपको बतादें भारत में नहीं बल्कि विश्व के करीब 160 देशों में जीएसटी लागू है। जीएसटी के बाद लग्जरी आइटम जैसे घरों में इंटीरियर करवाना, हवाई सफर करना, होटल, रेस्तरां में खाना खाना, मूवी देखना आदि।

इस महीने रिलीज होने वाली खास फिल्में, जानिए स्टार-कास्ट, रिलीज डेट

loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

GST on Prasad

क्या प्रसाद, भंडारे एवं लंगर पर लगेगा जीएसटी, पढि़ए पूरी खबर

नई दिल्ली। जीएसटी 1 जुलाई से देशभर में लागू हो गया। ऐसे में बीते दिनों …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *