Home > Business > जीएसटी दरो में हुआ बदलाव, अब इन चीजो कम हो गई है जीएसटी की दर

जीएसटी दरो में हुआ बदलाव, अब इन चीजो कम हो गई है जीएसटी की दर

जीएसटी के दरो में एक बार फिर बदलाव किया गया है। जीएसटी परिषद ने अपनी बैठक में आम आदमी के लिए जीएसटी की रेट घटाकर उन्हे राहत दी है। अब नयी जीएसटी दरो के अनुसार आम आदमी को कई चीजो को खरीदने के लिए कम कीमत चुकानी होगी। तो आइये जानते है किन उत्पादो (GST rate product) पर अब कितना कर लगेगा-

GST rate product

यह भी देखें : सलमान खान ने सारी प्रेस के सामने खाई जींस, देखिंए वायरल वीडियो

इन चीजो पर अब 28 की बजाय लगेगा 18 प्रतिशत जीएसटी
पुरानी या यूज्ड कारो पर अब 28 की बजाय 18 प्रतिशत जीएसटी (GST rate product) लगेगा। बायोईंधन से चलने वाली बसो पर भी जीएसटी की दरो को घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है।

इन चीजो पर अब 18 की बजाय लगेगा 12 प्रतिशत जीएसटी
शुगर ब्वाॅइल्ड कंफेक्शनी पर अब केवल 12 प्रतिशत जीएसटी देना होगा, पहले इन पर 18 प्रतिशत जीएसटी लागू था। इसी तरह पानी की बोतल लेकिन बीस लीटर वाली भी अब आपको सस्ती पडेगी, एसिड से तैयार खाद, बायो डीजल, बायो पेस्टिसाइड, घर निर्माण में काम आने वाला बांस, मैकेनिकल स्प्रे आदि चीजो पर भी जीएसटी की दरो को 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है।

इन पर लगेगा 18 प्रतिशत की बजाय केवल 5 प्रतिशत जीएसटी
तामचीनी कर्नेल पाउडर पर अब केवल 5 प्रतिशत जीएसटी होगी। इसके अलावा कोन में मिलने वाली मेहंदी, वैज्ञानिक व तकनीकी उपकरण, सैटेलाइट में इस्तेमाल होने वाले सामान पर भी जीएसटी की दर को 18 प्रतिशत से घटाकर केवल 5 प्रतिशत कर दिया गया है।

इन पर लगेगा 12 प्रतिशत की बजाय केवल 5 प्रतिशत जीएसटी
बेंत से बनी चीजें अब और भी सस्ती पडने वाली है। इन पर पहले 12 प्रतिशत जीएसटी (GST rate product) की दर थी। लेकिन अब इन्हे घटाकर 5 प्रतिशत कर दियागया है। इसी तरह स्ट्रा व प्लेटनिंग मेटीरियल पर भी जीएसटी की दर को घटाया गया है।

इन पर लगेगा 3 प्रतिशत की बजाय केवल 0.25 प्रतिशत जीएसटी
हीरे और अन्य महंगे पत्थरो पर अब 3 प्रतिशत की बजाय केवल 0.25 प्रतिशत जीएसटी देना होगा।

यह भी देखें : पोल डांस में जैकलीन से भी आगे निकली नेहा पेंडसे, पहली बार दिखी कम कपड़ों में, देखें वीडियो

ये होगें अब जीएसटी से मुक्त
विभूती, सूनने की शक्ति बढाने वाले उपकरण और उन्हे बनाने के काम आने वाली चीजे, चावल की भूसी आदि को अब जीएसटी से मुक्त कर दिया गया है।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

GST on Gold

क्या पुराने सोने, ज्वैलरी एवं वाहनों को बेचने पर नहीं लगेगा जीएसटी, यहां जानें

नई दिल्ली। अगर आप जीएसटी के चलते पुराने व्हीकल्स एवं गहने, सोना बेचने में असमंजस …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *