Home > App Ki News > जीएसटी टैक्स में चाहते है छूट, तो करे यह उपाय

जीएसटी टैक्स में चाहते है छूट, तो करे यह उपाय

जीएसटी लागू हुए काफी समय गुजर चुका है। और अब तक व्यापारी वर्ग से लेकर आम जनता तक इसकी आदत में आ चुके है। इस टैक्स का अर्थव्यवस्था पर प्रभाव तो आने वाले कुछ सालो में ही नजर आयेगा। लेकिन सरकार जीएसटी और डिजिटल ट्रांजेक्शन को एक  साथ लाकर कुछ खास करने के मूड में है। खबरो के अनुसार सरकार खरीददारी को पेमेंट डिजिटल रुप से करने पर ग्राहको को छूट (GST tax sale digital transaction) देने का मन बना रही है। केंद्र सरकार जल्द ही यह आदेश जारी कर सकती है। कि डिजिटल पेमेंट करने पर जीएसटी में छूट मिलेगी। यह छूट 2 प्रतिशत की हो सकती है। इससे ग्राहको को तो फायदा होगा ही साथ ही इससे डिजिटल ट्रांजेक्शन को भी बढावा मिलेगा।

GST tax sale digital transaction

यह भी देखे : जिम में पसीना बहाकर इस एक्ट्रेस ने पाया ​परफेक्ट फिगर, देखें दिल जीतने वाली फोटोज

हालाकि अभी यह पूरी तरह से स्पष्ट नही है कि कितने रुपये का डिजिटल ट्रांजेक्शन करने पर यह छूट लागू होगी। लेकिन जैसा कि खबरो में आ रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि यह छूट 2000 रुपये से ज्यादा की खरीददारी का पेमेंट डिजिटल रुप से करने पर मिल (GST tax sale digital transaction) सकती है। आपको बता दे कि नोटबंदी के बाद से ही सरकार कैशलैस इकाॅनोमी को बढाने के लिए लगातार डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढाने का प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार पहले भी डिजिटल ट्रांजेक्शन  पर कई तरह की छूट आॅफर कर चुकी है। यहां तक की सरकार ने डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढाने के लिए एक इनामी योजना भी शुरु की थी। जिसके बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन पेमेंट में बढौतरी हुई थी।

यह भी पढ़े : भारतीय पुलिस एप मोबाइल पर करें डाउनलोड, हर समय मिलेगी तुरंत हैल्प

ऐसा माना जा रहा है कि सरकार का यह कदम (GST tax sale digital transaction) भी कैशलैस ट्रांजेक्शन को बढाने की और ही एक कदम है। खबरो के अनुसार पिछले कुछ महीनो में डिजिटल ट्रांजेक्शन की रफ्तार कम हो गई है। ऐसे में सरकार इसे फिर से बढाने के लिए कोई ठोस कदम उठाने पर विचार कर रही थी। अब यदि सरकार इस फैसले को लागू करती है तो निश्चित रुप से यह कदम डिजिटल ट्रांजेक्शन  को बढाने वाला होगा। लेकिन इसका फायदा आम आदमी को भी मिलगा। उसे टैक्स में छूट मिलने पर सामान कुछ सस्ती दरो पर मिल सकता है।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

GST on Gold

क्या पुराने सोने, ज्वैलरी एवं वाहनों को बेचने पर नहीं लगेगा जीएसटी, यहां जानें

नई दिल्ली। अगर आप जीएसटी के चलते पुराने व्हीकल्स एवं गहने, सोना बेचने में असमंजस …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *