Home > App Ki News > भारतीय रेलवे लाया ग्लास कोच वाली ट्रेन, ट्रेन से देखे बाहर का नजारा

भारतीय रेलवे लाया ग्लास कोच वाली ट्रेन, ट्रेन से देखे बाहर का नजारा

भारतीय रेलवे ने अपनी सुविधाओं को बढ़ाने के प्रयास में एक कदम और बढाया है। अब हमारे यहा की ट्रेने भी ऐसी होगी की आप ना केवल इनमें आराम से सफर कर पायेगे। बल्कि आप इनमें बैठकर बाहर के नजारो और मौसम का भी लुफ्त ले पायेगे। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने भारत की पहली विस्टाडोम कोच (indian railway glass coach) वाली ट्रेन को रवाना किया। यह ट्रेन विशाखापट्टनम से छत्तीसगढ के बीच चलेगी। इस ट्रेन में आधुनिक ट्रेन की सभी सुविधाएं होगी। इसमें 360 डिग्री तक धूमने वाली सीटें लगी है। इसके आलवा इस ट्रेन में अपने आप खुलने वाले दरवाजें और दरवाजे और खिडकीया कांच की बनी है। जिससे आप बाहर के नजारे का मजा ले सके।

indian railway glass coach

यह भी देखें :कैसे पराए मर्दों से संबंध बनाती हैं ये 6 महिलाएं, दिखाया इस मूवी में

इस ट्रेन के बारे में कहा जा रहा है कि यह अपनी तरह की पहली ट्रेन है। जिसमें खिडकीया और दरवाजे सहित छत पर भी कांच (indian railway glass coach)  लगे है। 40 सीट वाले इस कोच से यात्री विशाखापट्टनम से अराकुघाटी के बीच के रास्ते के प्राकृतिक नजारे का मजा ले सकेगें। इस कोच की सीटे भी 360 डिग्री तक घूम सकती है। इस कोच के अंदर एलईडी लाइटे भी लगी है। इस कोच को बनाने में 3.38 करोड रुपये का खर्चा आया है। इस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रीयो को ज्यादा आरमदेह और शानदार सफर का अनुभव मिलेगा।

यह भी पढ़े : चाहते है एलपीजी पर सब्सिडी, अब आधार होगा ​अनिवार्य

इसके अलावा भी भारतीय रेलवे अपनी यात्री सुविधाओं (indian railway glass coach) को लगातार सुधार रहा है। अपनी टिकट प्रणाली  से लेकर यात्रीयो को दिए जाने वाले भोजन तक सभी प्रकार की सुविधाओ को रेलवे ने बेहतर बनाया है। अब भारतीय रेलवे का आई आर सी टी सी भी अपनी टिकट बुक करने की प्रणाली को बेहतर बनाने जा रही है। इस प्रणाली के लागू होने के बाद यात्री अपनी पंसद की सीट बुक करा सकेगे। गौरतलब है कि अभी तक यात्रीयो को सीट का आवंटन रेलवे उपलब्ध सीटो के हिसाब से करता आया है।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

indian railway app

भारतीय रेलवे का एप हिंदरेल जल्द होगा लांच, मिलेगी रेलवे की हर सुविधा फोन पर

भारतीय रेलवे अपने यात्रीयो की सुविधा से जुडी कई योजनाओं पर काम कर रहा है। …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *