Home > App Ki News > रेलवे ने 90 हजार वाली भर्ती की आयु सीमा में किया बदलाव, यहां से ले पूरी जानकारी

रेलवे ने 90 हजार वाली भर्ती की आयु सीमा में किया बदलाव, यहां से ले पूरी जानकारी

भारतीय रेलवे इस साल देश के बेरोजगार युवाओ के लिए एक उपहार लेकर आया है। भारतीय रेलवे ने विभिन्न पदो पर बम्पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती को भारत की सबसे बडी भर्ती बताया जा रहा है। इस भर्ती के माध्यम से रेलवे 90 हजार के करीब पदो पर भर्ती करेगा। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप सी के लिए फस्र्ट लेवल व सेकंड लेवल के लिए भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। इन पदो पर भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता भी ज्यादा नही है। इस भर्ती को लेकर रेलवे ने पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया था। लेकिन अब रेलवे ने इस भर्ती में आयु सीमा को थोडा बढाया है। तो आइये जानते है बढी हुई आयु सीमा व रेलवे की इस भर्ती के बारे में विस्तार से –

Train Ticket ATM

यह भी देखें : अपनी इच्छाएं पूरी करने के लिए किस तरह जवान लड़को को फसाती है अमीर महिलाएं, देखें वीडियो

विभाग का नाम : भारतीय रेलवे

पदो के नाम :  भारतीय रेलवे ने ग्रुप सी के तहत फस्र्ट लेवल व सेकंड लेवल के पदो के लिए आवेदन आमंत्रित किए है। फस्र्ट लेवल के तहत टैक मेंटेनर, प्वाइंट मैनए हेल्पर और गेटमैन जैसे पदो पर भर्ती की जायेगी। वही सेकंड लेवल के तहत फिटरए क्रेन ड्राइवर, ब्लैकस्मिथ और बढई जैसे पदो पर भर्ती की जानी है।

शैक्षणिक योग्यता  :  रेलवे ने ग्रुप सी के तहत फस्र्ट लेवल व सेकंड लेवल के पदो के लिए आवेदन करने वाले आवेदको का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना आवश्यक है। साथ ही आईटीआई डिप्लोमा भी किया होना चाहिए। वही लेवल टू के उम्मीदवारो को दसवीं पास होने के साथ साथ आईटीआई डिप्लोमा किया होना चाहिए।

पदो की संख्या :  रेलवे ने ग्रुप सी के तहत फस्र्ट लेवल व सेकंड लेवल के 89 हजार पदो के लिए आवेदन आमंत्रित किए है।
आयु सीमा : भारतीय रेलवे में गु्रप सी के तहत फस्र्ट लेवल की भर्ती के लिए आवेदको की उम्र 18 से 31 साल के मध्य तय की थी। लेकिन अब इसे 18 से 33 साल कर दिया गया है। वही भारतीय रेलवे में गु्रप सी के तहत सेकंड लेवल के पदो पर भर्ती के लिए आवेदको की उम्र 18 साल से 28 साल के मध्य तय की थी। लेकिन अब इसे 18 से 30 साल कर दिया गया है।

आवेदन का तरीका : भारतीय रेलवे ने ग्रुप सी के तहत फस्र्ट लेवल व सेकंड लेवल के पदो के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक विभाग की वेबसाइट पर जा सकते है। यहां जाकर आॅनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।

आवेदन की अंतिम तारीख : भारतीय रेलवे ने ग्रुप सी के तहत सेकंड लेवल के पदो के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 12 मार्च है। वही भारतीय रेलवे ने ग्रुप सी के तहत फस्र्ट लेवल के पदो के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 मार्च है।

यह भी देखें : रिया सेन ने शेयर की पति के साथ प्राइवेट पलो की तस्वीरे, सोशल मीडिया पर मचा बबाल

वेतन : रतीय रेलवे ने ग्रुप सी के तहत सेकंड लेवल के पदो के लिए चयनित अभ्यर्थीयो को 19,900 से 63,200 की वेतन श्रृखला मिलेगी। वही भारतीय रेलवे ने ग्रुप सी के तहत फस्र्ट लेवल के पदो के लिए चयनित अभ्यर्थीयो को 18000 से 56,900 की वेतन श्रृखला मिलेगी।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

Uppsc vacancy

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन ने निकाली बम्पर भर्ती, ऐसे करे आवेदन

सरकारी नौकरी के ईच्छा रखने वाले युवाओ के लिए उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन सुनहरा …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *