Home > App Ki News > भारतीय रेलवे अब लायेगा हाई स्पीड ट्रेन, सफर का समय होगा आधा

भारतीय रेलवे अब लायेगा हाई स्पीड ट्रेन, सफर का समय होगा आधा

भारतीय रेलवे अपनी यात्री सुविधाओ में निरतंर बढ़ौतरी कर रहा है। यात्रीयों को सुगम और आरमदायक यात्रा उपलब्ध करवाने को प्रतिबद्व भारतीय रेलवे अब एक नयी शुरुआत कर रहा है। यह शुरुआत रेल की गति को लेकर है। खबरो के अनुसार भारतीय रेलवे अब 200 किलोमीटर प्रति धंटे (indian railway high speed train) की गति के साथ चलने वाली ट्रेन की शुरुआत करने वाला है। आपको बता दे की अभी कुछ ही समय पहले भारतीय रेलवे ने 160 किलोमीटर प्रति धंटे की स्पिड वाली ट्रेन भी चलाई थी। यह ट्रेन रेलवे ने दिल्ली आगर रुट पर चलाई थी। इससे भी आगे बढकर रेलवे अब 200 किलोमीटर प्रतिधंटे की गति वाली रेल चलाने वाला है।

indian railway high speed train

यह भी पढ़े : आधार कार्ड में हुई गलती को ऐसे करें आॅनलाइन ठीक, जानें तरीका

इस ट्रेन को दिल्ली से चंडीगढ़ रुट पर चलाने की तैयारी की जा रही है। आपको बता दे की दिल्ली से चंडीगढ़ का यह रुट लगभग 245 किलोमीटर का है। जिसे अभी पूरा करने में तकरीबन साढ़े तीन धंटे लगते है। लेकिन बताया जा रहा है कि इस 200 किलोमीटर प्रति धंटे की गति (indian railway high speed train)  से चलने वाली ट्रेन के शुरु होने के बाद यह रुट केवल एक धंटा और 50 मिनट का रह जायेगा। दिल्ली से चंडीगढ रुट पर 200 किलोमीटर की गति से ट्रेन चलाने के अलावा भी भारतीय रेलवे देश के कई रुटो पर तेज गति वाली ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है। इस ट्रेन की गति 160 से लेकर 200 किलोमीटर प्रति धंटा हो सकती है। इस काम के लिए भारतीय रेलवे फ्रांस के रेलवे विभाग का सहयोग ले रहा है।

यह भी देखें : सनी लियोनी की ऐसी तस्वीरें आपने पहले कभी नहीं देखी होंगी,देखें ये चौंकाने वाली Pics

बताया जा रहा है कि दिल्ली से चंडीगढ़ रुट पर इस हाईस्पीड ट्रेन (indian railway high speed train) को चलाने मे रेलवे को तकरीबन 10 हजार करोड रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसके अलावा इतनी गति से ट्रेन चलाने के लिए प्रति किलोमीटर 46 करोड का खर्च अलग से होगा। हालाकि इस ट्रेन के चलने से यात्रा में लगने वाला समय काफी कम हो जायेगा। और भारतीय रेलवे का नाम भी विश्वस्तरीय रेलवे विभागो में गिना जा सकेगा।

loading...

About Komal Sharma

कोमल शर्मा अपने नाम की ही तरह स्वभाव से भी सरल हैं। उनकी टीम में उन्हें सॉफ्ट के नाम से जाना जाता है। कोमल ने पत्रकारिता का मास्टर कोर्स किया है। उन्होंने कई प्रतिष्ठित कंपनियों में अपनी सेवाएं दी हैं। अब इंडिया की न्यूज में आकर उन्हें संतोष महसूस होता है। कोमल को एक्शन—कॉमेडी और रोमांटिक मूवीज पसंद हैं। हैडफोन लगाकर गाना सुनना उनकी एक बड़ी कमजोरी है।

Check Also

indian railway app

भारतीय रेलवे का एप हिंदरेल जल्द होगा लांच, मिलेगी रेलवे की हर सुविधा फोन पर

भारतीय रेलवे अपने यात्रीयो की सुविधा से जुडी कई योजनाओं पर काम कर रहा है। …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *