Home > App Ki News > रिलायंस जियो कॉलर ट्यून नंबर: ऐसे लगाएं मनपसंद गाने की रिंगटोन Free में

रिलायंस जियो कॉलर ट्यून नंबर: ऐसे लगाएं मनपसंद गाने की रिंगटोन Free में

एक बार फ्री कॉल्स, इंटरनेट सेवा देने के बाद रिलायंस जियो ने फ्री कॉलर ट्यून देना शुरू कर दिया है। आप भी अपने मनपसंद गाने को अपने फोन की रिंगटोन बना सकते हैं। रिंगटोन के रूप में आप किसी भी मूवी का गाना, गायक या एलबम का सांग भी चुन सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे Jio caller tune number से अपने फोन पर सेट करें फ्री जियो कॉलर ट्यून

jio caller tune number

 

आप अपने रिलायंस जियो फोन पर 4 लाख फ्री गानों में से एक रिंगटोन लगाने के लिए आप तीन तरीके अपना सकते हैं। पहला तरीका है जियो म्यूजिक एप से, दूसरा ​तरीका है एसएमएस भेज कर और तीसरा तरीका है स्टार साइन दबाकर कॉपी करने का। तीनों ही तरीके आसान हैं।

Jio caller tune myjio app
Jio caller tune MyJio app

Jio caller tune process

सबसे पहले आपको बताते हैं कि जियो म्यूजिक से कैसे आप अपनी मनपसंद कॉलर ट्यून लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको रिलायंस जियो का जियो म्यूजिक एप (MYJio) डाउनलोड करना होगा। यह आपको माई जियो एप पर मिल जाएगा। आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप से आप 4 लाख से ज्यादा गाने सुन सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं। यहां आपको जो भी गाना पसंद हो, उसे ओपन कर लें। जैसे ही आपके मोबाइल की पूरी स्क्रीन पर गाना दिखेगा, वहीं आपको सेट कॉलर ट्यून का आॅप्शन भी दिखेगा। इसे क्लिक करें और थोड़ी ही देर में वह गाना आपकी कॉलर रिंगटोन बन जाएगा। इसके बाद जो भी आपको कॉल करेगा, उसे आपका सेट किया हुआ गाना सुनाई देगा। आपको फिर से बता दें कि ये सेवा एकदम फ्री है।

Jio caller tune number :

Jio caller tune numbers

दूसरा तरीका है एसएमएस (SMS) के माध्यम से जियो फोन पर कॉलर ट्यून सेट करने का। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन के एसएमएस बॉक्स से 56789 पर मैसेज भेजना होगा। आपको याद ही है कि जियो फोन पर एसएमएस भी फ्री हैं तो चिंता ना करें कि आपका कोई पैसा कटेगा।

सबसे पहले अपने मोबाइल से Jio caller tune number 56789 पर मैसेज बॉक्स में जाकर कैपिटल/अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में टाइप करें JT अब इसे 56789 पर भेज दें।

थोड़ी ही देर में आपके फोन पर एक मैसेज आएगा जिसमें बताया जाएगा कि आप किस तरह के गाने को रिंगटोन बनाना चाहते हैं। इस मैसेज का जवाब आपको अपने पसंदीदा च्वाइस के नंबर के साथ फिर से भेजना है।

आप चाहें तो मूवी के नाम, एलबम के नाम या सिंगर के नाम के साथ भी अपनी पसंद एसएमएस से भेज सकते हैं।

Movie <Movie Name>
Album <Album Name>
Singer <Singer Name>

उपर दिए गए तरीके से आपको कोई भी एक तरीके से मैसेज भेजना है। उदाहरण के लिए अगर आप बादशाहो मूवी के किसी गाने को अपनी कॉलर रिंगटोन बनाना चाहते हैं तो आपको ये मैसेज भेजना है:

Movie <Baadshaho>

इसी तरह से एलबम या सिंगर के नाम के साथ मैसेज भेज सकते हैं।
ऐसा करते ही आपके पास गानों की लिस्ट नाम सहित आएगी।
इनमें से जो गाना पसंद हो उसका नंबर लिखकर वापस एसएमएस सेंड करना है।

गाने का नंबर भेजने के सा​थ ही आपके पास जियो की तरफ से रिंगटोन एक्टिवेट करने का मैसेज आएगा।

इसके जवाब में आपको Y टाइप करके भेजना है। बस हो गई रिंगटोन सेट।

Jio caller tune number and how to STOP it :

अगर आपको लगता है कि आपका चुना हुआ गाना उतना अच्छा नहीं है या फिर आप इस गाने की जगह दूसरा गाना लगाना चाहते हैं तो आप पुराने गाने को हटा भी सकते हैं। इसके​ लिए आपको इसी नंबर पर यानि कि 56789 पर STOP लिखकर भेजना है।         ध्यान रहे, STOP भी अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में ही भेजना है।

Jio caller tune set
Jio caller tune set

अब हम आपको बताने जा रहे हैं तीसरा और सबसे फास्ट तरीका। ये तरीका तब काम आएगा जब आप अपने किसी ऐसे जानकार को फोन कर रहे हों जिसके पहले से कोई कॉलर ट्यून लगा हो। यदि आप भी उसी गाने को अपनी कॉलर रिंगटोन बनाना चाहते हैं तो कॉल करते समय जैसे ही गाना शुरू हो अपने मोबाइल कीपैड से * दबा दें। * दबाने के बाद आपके पास जियो का मैसेज आएगा जिसमें आपसे उस गाने को कॉलर ट्यून बनाने की सहमति ली जाएगी। आपको उस मैसेज के जवाब में Y टाइप करके भेजना है। बस समझिए लग गई आपके फोन पर भी कॉलर रिंगटोन।

https://duta.in/mobile-pe-news-iframe.php
loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

Jio Phone 4G recharge plans

जियो फोन 4जी रिचार्ज की पूरी जानकारी, एक ही जगह, यहां देखें

अगर आपने जियो फोन 4जी बुक करवा लिया है और जानना चाहते हैं कि अब …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *