Home > App Ki News > केजरीवाल का आरोप: नोट बंद करने से पहले इन लोगों ने बैंकों में जमा कराए करोड़ों

केजरीवाल का आरोप: नोट बंद करने से पहले इन लोगों ने बैंकों में जमा कराए करोड़ों

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सनसनीखेज खुलासा करने का दावा किया है। शनिवार को आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में केजरीवाल ने दावा किया कि 8 नवंबर 2016 को 500 रुपए और 1000 रुपए के पुराने नोट बैन करने से पहले ही कई लोगों को इस बात की जानकारी थी। उन लोगों ने 8 नवंबर से पहले करोड़ों रुपए के ऐसे नोटों को बैंकों में जमा करवा दिया था।

 

arvind kejriwal
Arvind Kejriwal

 

500,1000 के नोट बंद होने से नही घबराएं, यहां है आपके सारे सवालों के जवाब

अरविंद केजरीवाल के मुताबिक पीएम मोदी ने अपने करीबियों और भाजपा नेताओं को इस कदम की जानकारी दे दी थी। इससे उन्हें अपना—अपना पैसा बैंकों में जमा करवाने का मौका मिल गया। केजरीवाल का दावा है कि एनडीए सरकार और भाजपा ने ऐसा करके एक बड़े षडयंत्र को अंजाम दिया है। नोट बैन से पहले कालाधन जमा कर रखे भाजपा नेताओं और उनके करीबियों को फायदा पहुंचाया गया।

2000 रुपए का नोट, ऐसी है डिजाइन, ऐसे करें पहचान

केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि पिछली तिमाही में बैंकों में जमाओं का आंकड़ा नकारात्मक था यानि कि बैंकों के पास पैसा जमा करवाने का आंकड़ा कम था लेकिन जुलाई से सितंबर की तिमाही में बड़ी मात्रा में भारी संख्या में पैसा जमा करवाया गया। ये धन किसका है? केजरीवाल ने यह आरोप भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के उस बयान के बाद लगाया है जब अमित शाह ने आप सहित विपक्षी पार्टियों से यह पूछा था कि नोट बैन करने के फैसले का विरोध करने वाले अपने कारण बताएं।


केजरीवाल ने सरकार के इस फैसले पर भी सवाल उठाए जिसमें उन्होंने 1000 के नोट बंद कर 2000 रुपए के नोट लाने की बात कही। उनका कहना है कि जब काले धन पर रोक लगाने के लिए 2000 रुपए का नोट कैसे मदद करेगा। बल्कि 2000 के नोट से कालाधन रूकने की बजाय बढ़ेगा। इसी बीच 2000 रुपए में छपी गलती को लेकर सोशल मीडिया पर बवाल मच रहा है। लोगों का कहना है कि नए 2000 के नोट में प्रिंटिंग की गलती से 2000 रुपए को दोन रुपए लिखा गया है जबकि ऐसा mistake 2000 note कुछ नहीं है। यह 2000 रुपए को कोंकणी भाषा में लिखा गया है।

500 रुपए का नया नोट जारी, इन 17 फीचर्स से करें पुराने नए में पहचान

loading...

Check Also

new 50 note

500—2000 के नोटों के बाद अब आएंगे 50 और 20 के नोट

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद आए दिन नए—नए निर्देश आ रहे हैं और घोषणाएं की …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *