Home > Business > 1 सैकेण्ड में 60 मूवीज होंगी डाउनलोड, आ गया वाई—फाई से बड़ा नेटवर्क लाई फाई

1 सैकेण्ड में 60 मूवीज होंगी डाउनलोड, आ गया वाई—फाई से बड़ा नेटवर्क लाई फाई

अक्सर लोगों को वाई-फाई की स्लो स्पीड को लेकर शिकायतें रहती है। अब आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपको जल्द ही इससे निजात मिल जाएगी। यहीं नहीं बल्कि महज सैकंडों में मूवीज डाउनलोड कर सकते है। जी हां, एक ऐसी तकनीकी है जो स्पीड के मामले में वाई फाई सौ गुना तेज होगी। इस नई तकनीक का नाम है लाई फाई। रिसर्चर्स के अनुसार, नए वाई फाई सिस्टम को इन्फ्रा रेड किरणों की मदद से बनाया गया है। खास बात यह है कि यह बिना किसी दूसरे डिवाइस को स्लो किए एक साथ सारे डिवसाइस को सपोर्ट करता है। कहा जा रहा है कि Li Fi Technology वाई फाई से अधिक सिक्योर भी है।

Li Fi Technology
Li Fi Technology

 

यह एक ऐसी वायरलेस ब्रॉडबैंड टेक्नोलॉजी है जो डेटा भेजने के लिए एलईडी का इस्तेमाल करती है। इसमें डेटा विजिबल लाइट कम्यूनिकेशन के जरिए ट्रांसफर होता है। यह आपके टीवी रिमोट की तरह काम करता है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, इस तकनीक के लिए विद्युत स्त्रोत जैसे एलईडी बल्ब, इंटरनेट कनेक्शन एव फोटो डिटेक्टर आदि की जरूरत होती है। यह अलग अलग वेवलेंथ के बीम रेंज के लिए लाइट एंटेना पर निर्भर करती है। माना जा रहा है कि लाई फाई आने वाले समय में इंटरनेट की दुनिया का नक्शा बदल कर रख देगा। इस तकनीक की खासियत है कि यह वाई फाई की तरह किसी दूसरे रेडियो सिग्नल के लिए अवरोध नहीं बनता है।

आधार कार्ड से अब लिंक  होगा आपका मोबाइल नंबर, ऐसा नही करने पर होगा नंबर बंद

आपको बतादें इस तकनीक से यूजर्स को इतनी स्पीड मिलेगी कि महज 1 सैकंड में 60 फिल्मे डाउनलोड कर सकते है। खास बात यह है कि इस सिस्टम का सेटअप करना बेहद आसान है। ये आपकी आखों को नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा। बताया जा रहा है कि अगले 5 साल में यह मार्केट में आ जाएगा। हवाई जहाज आदि में इसका बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। गौरतलब है कि लाई फाई का आविष्कार एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर ने किया था। इसका पूरा अर्थ लाइट फिडेलिटी है। खैर, देखना यह है कि वाईफाई के मुकाबले लाई फाई क्या कमाल दिखाती है।

यह भी पढ़े : आपके पीएफ खाते की पूरी जानकारी, कब और कैसे निकालें पीएफ बैलेंस

loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *