Home > App Ki News > Marriage registration हुआ अनिवार्य, नहीं कराया तो जानिए क्या होगा?

Marriage registration हुआ अनिवार्य, नहीं कराया तो जानिए क्या होगा?

अगर आपने अभी शादी का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है तो जल्द करवा लीजिए। सरकार ने यूपी में सभी वर्गों के लिए Marriage registration अनिवार्य कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में यह ठोस फैसला लिया है। बैठक के बाद राज्य सरकार ने एक विज्ञप्ति जारी की जिसमें कहा गया कि कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण नियमावली 2017 को लागू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Marriage Registration
Marriage Registration

 

सीएम योगी ने भी ट्विटर के जरिए इसकी पुष्टि कर दी है। उन्होंने ट्वीट किया, उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण नियमावली 2017 के प्रख्यापन को मंजूरी दी गई। फैसले के लागू होने के बाद सभी वर्गो के शादीशुदा जोड़ों को अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इसमें मुस्लिम वर्ग भी शामिल है। हालांकि, मैरिज रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य किए जाने को लेकर कई मुस्लिम संगठनों ने विरोध जताया।

777888999 क्या सच में मौत का नंबर है यह, यहां जानिए इसकी सच्चाई

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक,  मुस्लिम संगठनों ने दलील थी कि निकाहनामें विवाहित जोड़े की फोटो नहीं होनी चाहिए। इस दलील को खारिज करते हुए सरकार ने कहा कि जब पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि में फोटो हो सकती है तो मैरिज रजिस्ट्रेशन में क्यों नहीं। शासनादेश जारी होने की तारीख से यह नियम लागू हो जाएगा।

भारत में जल्द लॉन्च होगी सबसे सस्ती कार Bajaj Qute

मैरिज रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सिर्फ 10 रुपए बतौर शुल्क देने होंगे। यदि कोई एक साल बाद विवाह पंजीकरण कराता है तो उसे बतौर फीस 50 रुपए देने होंगे। रूल्स के तहत यदि कोई व्यक्ति दूसरी, तीसरी या चौथी शादी करता है तो भी उसे रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। इसमें पति-पत्नी की फोटो लगेगी।

बढ़ता जा रहा है चोटी काटने का आतंक, दशहत में महिलाएं

मैरिज सर्टिफिकेट के लिए पति-पत्नी दोनों के बाद आधार होना जरूरी है। विवाह पंजीकरण पहले की तरह ऑनलाइन होगा। इस कार्य की जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को दी गई है। शासनादेश लागू होने के बाद जो लोग विवाह पंजीकरण नहीं कराते है तो उन्हें सरकार की तरफ से दी जा रही सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

loading...

About India ki news

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *