Home > Business > जीएसटी का असर: कार खरीदने का सही वक्त, मारूति सुजुकी की कई गाडि़यां हुई सस्ती

जीएसटी का असर: कार खरीदने का सही वक्त, मारूति सुजुकी की कई गाडि़यां हुई सस्ती

नई दिल्ली। नई टैक्स प्रणाली जीएसटी गुड्स एवं सर्विस टैक्स शनिवार 1 जुलाई से देशभर में लागू हो गई। देश के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी एवं पीएम नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार मध्य रात्रि में संसद के सेंट्रल हॉल से GST का आगाज किया। GST का असर खाने-पीने की वस्तुओं से लेकर, कपड़े, गाडि़यों आदि पर भी पड़ा है। कुछ चीजें सस्ती हुई तो कुछ महंगी। अगर आप मारूति कार (Maruti cars price) खरीदने का प्लान कर रहे है तो यह सही मौका है।

Maruti cars price
Maruti cars price

 

जी हां, भले ही जीएसटी लागू होने के बाद कारों के दाम बढ़े हो लेकिन इस समय कंपनियां भारी भरकम डिस्काउंट दे रही है। जी हां, मारूति सुजुकी ने कुछ चुनिंदा कारों पर 3 फिसदी तक दामों में कटौती की घोषणा की है। मारूति सुजुकी इंडिया के अनुसार, कंपनी जीएसटी की दरों का पूरा लाभ अपने कस्टमर्स को दे रही है। इसके चलते कंपनीं ने पूरा प्रॉफिट ग्राहकों को ट्रांसफर कर दिया है। अब मारूति की कारों की शोरूम कीमतों में 3 फीसदी तक कमी हो गई है।

कपिल शर्मा शो में भारती बनी स्कूली छात्रा, हंसा—हंसाकर किया लोटपोट

मारूति की हाल ही में लॉन्च हुई डिजायर की शुरूआती कीमत 5.42 लाख रूपए हो गई है जबकि पहले यह कीमत 5.45 लाख रूपए थी। हालांकि इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 9.41 लाख रूपए है। वहीं प्रीमियम कारों स्मार्ट हाईब्रिड सियाज डीजल और स्मार्ट हाईब्रिड आर्टिगा मॉडल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। वजह है जीएसटी के तहत हल्के हाइब्रिड व्हीकल्स पर मिलने वाली टैक्स छूट खत्म हो गई है। इन कारों के दामों में 1 लाख रूपए की बढ़ोतरी हुई है।

बिग बॉस सीजन 11 छोड़ सकते हैं सलमान खान, ये बन सकते हैं नए बॉस

बताया जा रहा है कि मारूति के बढ़े हुए मॉडल की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होगी। आपको बतादें जीएसटी लागू होने से पहले वैट दरों के अनुसार अलग-अलग जगह पर कटौती की दर भी अलग-अलग थी। जीएसटी में व्हीकल्स को 28 फीसदी टैक्स दायरे में रखा गया है। साथ ही यह भी चर्चा है कि मारूति के अलावा अन्य कंपनियां भी कारों के दामों में कमी कर सकती है। देखना यह है कि मारूति सुजुकी के मुकाबले अन्य कंपनियां कस्टमर्स को अट्रेक्ट करने के लिए कितने फीसदी छूट देती है।

एक और राज्य को मिली सातवें वेतन आयोग की खुशखबरी, मिलेगा ढाई गुना से ज्यादा वेतन

loading...

About Dimpy Sharma

डिम्पी शर्मा को शुरू से ही मीडिया इंडस्ट्री में जाने का चाव था, हालांकि केवल शौकिया तौर पर। डिम्पी डॉक्टर बनना चाहती थी,लेकिन ऐसा वह कर नहीं पाई और उनका रूझान फिर से मीडिया की ओर हो गया। डिम्पी को लेखन के अलावा, मूवीज, क्रिकेट, डेकोरेशन, बुक रि​डिंग और शेरो—ओ—शायरी का शौक है। खाली समय में वह फेसबुक पर चैटिंग और व्हाट्सएप पर वीडियो देखना पसंद करती है।

Check Also

Renault Duster

रेनो डस्टर क्रैश टेस्ट में फेल, मिला 0 स्टार, कई देशों में पॉपुलर है ये कार

नई दिल्ली। अगर आप रेनो की डस्टर कार खरीदने का प्लान कर रहे है तो …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *